टीलेश्वर महादेव का मंदिर गिराकर औरंगजेब ने टीले से बनाई थी मस्जिद, हिंदू पक्ष ने की सर्वे की मांग

0 425

लखनऊ: काशी और मथुरा के बाद अब हिंदू पक्ष ने लखनऊ के टीले वाली मस्जिद पर दावा किया है. हिंदू पक्ष ने लखनऊ जिला न्यायालय में याचिका दायर करते हुए मस्जिद का सर्वे कराने के लिए आयोग गठित करने की मांग की है. इस पर जिला अदालत ने याचिकाकर्ताओं को निचली अदालत का दरवाजा खटखटाने को कहा है, क्योंकि वहां मूल मामला वर्ष 2013 में दायर किया गया था।

हिंदू पक्ष का दावा है कि विवादित मस्जिद परिसर में स्थित शेषनाग टीलेश्वर समेत अन्य देवी-देवताओं को समर्पित एक मंदिर को तोड़ा जा रहा है, ताकि वहां की धार्मिक स्थिति को बदला जा सके. वर्ष 2013 के विवाद में निचली अदालत की कार्यवाही को जिला सत्र न्यायालय में पुनरीक्षण याचिका दायर कर चुनौती दी गई थी। इसमें कहा गया है कि जिस स्थान को टीला वाली मस्जिद कहा जाता है वह लक्ष्मण टीला है और इसलिए इसे हिंदुओं को सौंप दिया जाना चाहिए। मथुरा के विवादित ज्ञानवापी परिसर और शाही ईदगाह विवाद में हिंदू पक्ष की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता हरिशंकर जैन का कहना है कि टीला मस्जिद का पूरा परिसर शेषनाग तिलेश्वर महादेव का मंदिर है. इसे मुगल आक्रमणकारी औरंगजेब ने अपने शासनकाल में ध्वस्त कर दिया था।

अदालत में इस मामले की सुनवाई के दौरान हिंदू पक्ष ने अदालत को बताया कि इस मामले में मुख्य मुकदमा अभी भी निचली अदालत में लंबित है. उन्होंने अदालत को बताया कि 28 मई को मौलाना एस शाह फजलुर रहमान (विपक्ष) ने बयान दिया था कि उनकी अपील पर लखनऊ की सड़कों को बंद किया जा सकता है. याचिकाकर्ताओं के अनुसार, यह सब शहर की कानून-व्यवस्था को बाधित करने के प्रयास के अलावा और कुछ नहीं है। यह सुनिश्चित किया जाए कि मामले की कार्यवाही के दौरान शांति भंग न हो। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपर जिला न्यायाधीश एस. कल्पना को निचली अदालत में जाने का निर्देश दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.