Ayman al Zawahiri: जवाहिरी की मौत के पीछे PAK आर्मी चीफ की मुखबिरी! IMF फंड के लिए हुआ खेल ?

0 524

Ayman al Zawahiri: पाकिस्तान को अपने आर्थिक संकट से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ से फंड की जरूरत थी, जिसे देने से इनकार कर दिया गया.

अमेरिका ने अपने एक सीक्रेट मिशन को अंजाम देते हुए 9/11 हमले के दोषी अलकायदा चीफ अयमान अल जवाहिरी (Ayman al Zawahiri) को मौत के घाट उतार दिया है.  इस मिशन को अमेरिका ने ड्रोन से अंजाम दिया था, जब जवाहिरी अफगानिस्तान के काबुल में एक गुप्त ठिकाने में छिपा हुआ था। अब इस हमले के पीछे पाकिस्तान के हाथ होने के भी संकेत मिल रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पाकिस्तान को अपने आर्थिक संकट से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ से फंड की जरूरत थी, जिसे देने से इनकार कर दिया गया था. इस संबंध में पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने अमेरिका के उप विदेश मंत्री से भी बात की। इसी बीच अमेरिका ने जवाहिरी को मौत के घाट उतार दिया।

यह भी बात सामने आई है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख ने कुछ दिन पहले ही अमेरिका का दौरा किया था। इस दौरान भी संभव है कि जवाहिरी को लेकर कोई बात हुई हो। वहीं, पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने दो दिन पहले अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन से बातचीत की थी.

अमेरिका के उप विदेश मंत्री से बात की

इस दौरान पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने अमेरिकी उप विदेश मंत्री से कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को कर्ज देने से इनकार कर दिया है. ऐसे में बाजवा ने शरमन से पाकिस्तान के इस फंड को हासिल करने में मदद करने की अपील की थी. यह फंड 1.2 अरब डॉलर का था। विदेश मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है।

हालांकि अमेरिका के उप विदेश मंत्री और पाकिस्तान के सेना प्रमुख के बीच हुई इस बातचीत पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का भी बयान आया है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि बाजवा जो काम कर रहे हैं वह प्रधानमंत्री का काम है. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए धन की व्यवस्था करना उसकी जिम्मेदारी है। इमरान खान ने यह भी पूछा था कि आर्मी चीफ बाजवा को बताना चाहिए कि अगर अमेरिका को आईएमएफ से कर्ज मिलता है तो हम उसके बदले में क्या देने वाले हैं?

बाजवा ने अमेरिका के टॉप कमांडर से भी की चर्चा

इसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 30 जुलाई को पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने अमेरिका के टॉप कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिल्ला से भी बात की थी. इस बातचीत से पहले अलकायदा सरगना जवाहिरी को पाकिस्तान से अफगानिस्तान के काबुल शिफ्ट किया गया था। जबकि जवाहिरी (Ayman al Zawahiri) कई सालों से पाकिस्तान में छिपा हुआ था। ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि पाकिस्तान नहीं चाहता था कि ओसामा बिन लादेन की पनाह के कारण उस पर लगे दाग अब जवाहिरी के कारण भी हों.

यह भी पढ़े: PM मोदी ने अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर पर लगाया भारतीय ‘तिरंगा’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.