बरहज /देवरिया : विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न

प्रजापिता ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की शाखा बरहज में विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम भव्य रूप में मनाया गया।

0 475

बरहज /देवरिया : रविवार 5 जून को प्रजापिता ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की शाखा बरहज में विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम भव्य रूप में मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्यातिथि डॉ ओपी शुक्ला व विशिष्ट अतिथि थानाध्यक्ष जयशंकर मिश्रा, रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता पीठाधीश्वर आञ्जनेय दास की ।
विश्व पर्यावरण दिवस का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया ततपश्चात संस्था की संचालिका ब्रह्म कुमारी रीना के साथ आश्रम की बहने गुड़िया,रितु, तथा सोनी द्वारा अतिथियों को अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुएडॉ ओपी शुक्ला ने विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम को लेकर बताया कि संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस की घोषणा की गई उन्होंने बताया कि आज मानव तकनीकी मानव हो गया है और इस अवसर पर हम सभी को यह संकल्प लेना है की पूरे विश्व को जलमग्न होंने से बचाना है तथा अपने पास के वातावरण को हरा भरा करना है। इस अवसर पर संचालिका रीना ने कहा कि ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ने पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए बरहज ब्लाक के समस्त गावो में 750 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया हैं जबकि प्रधान संस्था के द्वारा पूरे भारत मे 5 लाख वृक्ष लगाने के लिए संकल्पित हैं और इस अभियान का श्रीगणेश 5 जून से किया गया जो 25 अगस्त तक चलेगा ।

ब्रह्मकुमारी ऋण रीना ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सबको आज यह संकल्प लेना है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए एक एक वृक्ष अवश्य लगाए जिससे कि आज पास का वातावरण शुद्ध हो |

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पीठाधीश्वर आञ्जनेय दास ने बशुधैव कुटुम्बकम की बात करते हुए कहा कि आज पूरा विश्व अनेक त्रासदियों से गुजर रहा है ऐसे में यह आवश्यक हो गया है कि वैश्विक स्तर पर पर्यावरण को संरक्षित किया जाय जिससे कि पूरे विश्व को इन त्रासदियों से सुरक्षित किया जाय।
कार्यक्रम की समाप्ति के बाद वृक्षारोपण कार्यक्रम में पीपल,बरगद,तुलसी,अर्जुन आदि का वृक्ष लगाया गया।इस दौरान रामप्यारे, अंगद,हरि,रविन्द्र,आरती,विद्या, उषा दीक्षित, रामनक्षत्र, राधिका जायसवाल, चारु यादव आदि लोग उपस्थित रहे।जबकि कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ आदित्य गुप्ता ने किया।

 

Also Read : दिल्ली से बड़ी खबर: केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के घर समेत 13 ठिकानों पर ईडी का छापा

 

रिपोर्ट : पवन पाण्डेय , बरहज/देवरिया

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.