सावधान! भीषण गर्मी का बढ़ने वाला है कहर, लू का प्रकोप भी होगा पहले से ज्यादा; IMD ने चेताया

0 42

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। रविवार को कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मालूम हो कि इस महीने में लू चलने का यह दूसरा दौर है। पहले दौर में ओडिशा, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात के कुछ हिस्सों में जबरदस्त गर्मी पड़ी थी।

अल नीनो कमजोर होती स्थितियों के बीच, मौसम विभाग ने पहले अप्रैल-जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी। मौसम कार्यालय ने कहा है कि अप्रैल में देश के विभिन्न हिस्सों में 4-8 दिन लू चलने की आशंका है, जबकि सामान्य तौर पर 1-3 दिन लू वाले दिन होते हैं। पूरे अप्रैल-जून की अवधि में सामान्यतः 4 से 8 दिन की तुलना में दस से 20 दिन तक लू चलने का अनुमान है। जिन क्षेत्रों में अधिक संख्या में लू वाले दिन देखे जाने का अनुमान जताया गया है उनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड शामिल हैं। कुछ स्थानों पर 20 से अधिक दिन तक लू चल सकती है। भीषण गर्मी के कारण बिजली ग्रिड पर दबाव पड़ सकता है। इसके चलते के कुछ हिस्सों में पानी की कमी हो सकती है। आईएमडी सहित वैश्विक मौसम एजेंसियां भी साल के अंत में ला नीना की स्थिति बनने की उम्मीद कर रही है।

कश्मीर में बारिश से तापमान गिरा
कश्मीर घाटी में पिछले 24 घंटों में हुई बारिश के कारण रविवार को तापमान सामान्य से नीचे रहा, जिससे दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियां प्रभावित हुईं। पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में 3.0 मिमी बारिश, काजीगुंड 2.0 मिमी, पहलगाम 1.7 मिमी, कुपवाड़ा 8.2 मिमी, कोकेरनाग 1.0 मिमी और गुलमर्ग 9.4 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि 25 अप्रैल तक मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। दोपहर में गरज के साथ छींटे पड़ने और अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि का अनुमान है। 26 से 28 अप्रैल की अवधि के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी और आम तौर पर बादल छाए रहेगा। 29 और 30 अप्रैल को कई स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने किसानों को कृषि कार्य शुरू करने की सलाह दी है।

तेलंगाना में तेज हवाओं के साथ आंधी के आसार
तेलंगाना के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान बिजली गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं चलने का अनुमान है। साथ ही इस दौरान बारिश होने के भी आसार हैं। अगले 6 दिनों के दौरान तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 27 अप्रैल को शुष्क मौसम रहने की संभावना है। यही स्थिति तेलंगाना के मनचेरियल, राजन्ना सिरसिल्ला, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, वारंगल, हनमकोंडा, महबूबनगर, नगरकुर्नूल और वानापर्थी जिलों में भी मंगलवार को रहने के आसार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के करीमनगर जिले में अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि हुई। इसी अवधि में तेलंगाना में एक-दो स्थानों पर बारिश हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे अधिक तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस आदिलाबाद में दर्ज किया गया।

ओडिशा के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा
ओडिशा सरकार ने राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए स्कूली छात्रों के लिए 25 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की। राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी समेत सभी स्कूल 25 अप्रैल से बंद रहेंगे। सरकार ने 22 अप्रैल से 24 अप्रैल तक स्कूलों में सुबह 6:30 बजे से पूर्वाह्न 10:30 बजे तक कक्षाएं संचालित करने की भी घोषणा की है। इससे पहले, राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति के चलते 18 से 20 अप्रैल तक तीन दिनों के लिए राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था। राज्य में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया था। रविवार को अपराह्न 2:30 बजे तक राज्य के झारसुगुड़ा और क्योंझर शहरों में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के छह अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.