Bhagavad Gita: गुजरात में कक्षा 6 से 12 के स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी भगवद गीता

0 262

Gujarat: गुजरात सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वह कक्षा 1 से अंग्रेजी को अनिवार्य विषय बनाएगी और शिक्षा के द्विभाषी माध्यम को लागू करेगी और कक्षा 6 से सभी सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता(Bhagavad Gita) को शामिल करेगी।

गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने गुरुवार को विधानसभा में शिक्षा बजट पर चर्चा के दौरान ये घोषणाएं करते हुए कहा कि ये राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के कार्यान्वयन का हिस्सा हैं।

जून में नए शैक्षणिक सत्र से भगवद् गीता (Bhagavad Gita) को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के निर्णय पर, सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है: “स्कूली शिक्षा में भारतीय संस्कृति और ज्ञान प्रणाली शामिल होगी… राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6-12 से इस तरह से शामिल किया जाना चाहिए कि वे समझने के साथ-साथ इनके लिए रुचि पैदा कर सकें।

Also Read: Yogi Adityanath Oath Date: 21 मार्च के बाद होगा शपथ ग्रहण, मंत्रिमंडल के सदस्य और विधान परिषद के प्रत्याशी तय, दो उप मुख्यमंत्री रखने पर बनी सहमति

अधिसूचना के तहत तैयार किए गए नियमों के अनुसार, गीता को कहानी और पाठ के रूप में पेश किया जाएगा – जिसका मूल्यांकन भी कक्षा 6-8 में किया जाएगा।

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.