किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार इस दिन जारी कर सकती है 13वीं किस्त के पैसे, पढ़े पूरी अपडेट

0 129

नई दिल्ली। देश में किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए भारत सरकार कई महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन कर रही है। आज भी देश के भीतर कई किसान आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। ऐसे में उन्हें खेती किसानी करते समय कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया। इस स्कीम के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। हालांकि, 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता किसानों के खाते में तीन किस्त के रूप में जारी की जाती है। हर किस्त के अंतर्गत 2 हजार रुपये की राशि चार महीनों के अंतराल में जारी की जाती है। भारत सरकार अब तक कुल 12 किस्त के पैसों को किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर चुकी है।

12वीं किस्त आने के बाद से देशभर के करोड़ों किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत सरकार जनवरी महीने के आखिरी या फरवरी महीने के पहले सप्ताह में 13वीं किस्त जारी कर सकती है।

हालांकि, अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को जारी नहीं किया गया है। ऐसे में देशभर के करोड़ों किसान सवाल कर रहे हैं कि भारत सरकार कब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को जारी कर सकती है?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो भारत सरकार 13वीं किस्त के पैसों को 24 फरवरी को जारी कर सकती है। हालांकि, सरकार ने इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी दिन साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया था। इसके अलावा भाजपा का किसान मोर्चा देश में किसान सम्मेलन और अन्य कार्यक्रम भी इसी दिन शुरू करने जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.