पंजाब में बड़ा फेरबदल, इकबाल प्रीत सहोता को हटाया- सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय बने प्रदेश के नए DGP

0 281

पंजाब में अब पुलिस की कमान सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय (Sidharth Chattopadhyaya) के हाथों में होगी. राज्य की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार ने आईपीएस इकबाल प्रीत सिंह सहोता को हटाकर सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को पंजाब का नया डीजीपी नियुक्त किया है. इकबाल प्रीत सहोता की जगह चट्टोपाध्याय तब तक पंजाब पुलिस के डीजीपी का कार्यभार देखेंगे, जब तक UPSC पैनल नाम फाइनल करके नहीं भेजती. 1986 बैच के आईपीएस अफसर सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय डीजीपी बनने के बाद भी विजिलेंस ब्यूरो के चीफ डायरेक्टर का पद संभालते रहेंगे. सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को नवजोत सिंह सिद्धू का भी समर्थन हासिल है.

सहोता को चरणजीत सिंह चन्नी का करीबी माना जाता है और पंजाब कांग्रेस कमेटी और प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के दबाव के बावजूद वो पद पर बने हुए थे. सहोता अब जालंधर में पंजाब आर्म्ड पुलिस के डीजीपी का कार्यभार संभालेंगे. दिलचस्प बात यह है कि संघ लोक सेवा आयोग ने राज्य पुलिस प्रमुख के चयन के लिए छह महीने की शेष सेवा के मानदंड के साथ कट-ऑफ तारीख 5 अक्टूबर निर्धारित की है. इस वजह से चट्टोपाध्याय और 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी रोहित चौधरी डीजीपी की दौड़ से बाहर हो गए हैं.

इस बीच राज्य की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार ने यह भी कहा कि जो लोग ड्रग्स का कारोबार फैला रहे हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है. उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है, जिन्होंने अनुसूचित जाति की स्कॉलरशिप में धोखाधड़ी की है.नवजोत सिंह सिद्धू शुरुआत से ही इकबाल प्रीत सिंह सहोता को डीजीपी बनाने का विरोध कर रहे थे. इसी वजह से उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था. हालांकि बाद में हाईकमान के कहने पर सिद्धू मान गए थे. सिद्धू की आपत्ति के बाद पंजाब सरकार को विधानसभा चुनाव से पहले अपना डीजीपी बदलना पड़ा है. कहा जा रहा है कि सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय नवजोत सिंह सिद्धू की पहली पसंद हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से ही सिद्धू चट्टोपाध्याय को डीजीपी बनाने का दबाव बना रहे थे.

पंजाब सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को नौ आईपीएस अधिकारियों के नाम का एक पैनल भेजा है. यूपीएससी से नाम शॉर्टलिस्ट होने के बाद पंजाब में नए डीजीपी की नियमित नियुक्ति की जाएगी. तब तक सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को पुलिस महानिदेशक का काम सौंपा गया है. पंजाब सरकार ने अधिसूचना में कहा है कि आईपीएस अधिकारी इकबाल प्रीत सिंह सहोता (1988) को विशेष डीजीपी सशस्त्र बटालियन (जालंधर) नियुक्त किया गया है. वहीं 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को पंजाब का नया डीजीपी नियुक्त किया गया .

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.