नरेंद्र मोदी सरकार के 8 साल: लगातार मजबूत हुई बीजेपी, बने हैं कई रिकॉर्ड

0 219

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी 26 मई 2014 को पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने। हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हुए कई रिकॉर्ड बनाए थे, लेकिन पिछले 8 साल से रिकॉर्ड बनाने का उनका सफर जारी है। 2014 में सत्ता की बागडोर संभालने वाले नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री थे, जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ था। 1984 के लोकसभा चुनाव के 30 साल बाद 2014 में एक पार्टी (भाजपा) अपने दम पर बहुमत हासिल कर सरकार बनाने जा रही थी। उस चुनाव में, बीजेपी ने अकेले 282 सीटें जीती थीं और नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को एनडीए के प्रधान मंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली थी। 2019 में, मोदी ने लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता की बागडोर संभाली, अकेले 303 से अधिक लोकसभा सीटें जीतकर। इंदिरा गांधी के बाद वे देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने जिन्होंने लगातार दूसरी बार बहुमत के साथ सरकार बनाई।

2014 के लोकसभा चुनावों के बाद, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भाजपा ने राज्य के बाद के चुनावों में जीत हासिल की और नए रिकॉर्ड बनाए। आज भाजपा 18 करोड़ प्राथमिक सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे, उस समय देश के केवल सात राज्यों में बीजेपी और उसके सहयोगियों का शासन था. भाजपा के 5 राज्यों में मुख्यमंत्री थे, जबकि दो राज्यों बिहार और पंजाब में सहयोगी दलों के नेता सरकार के मुखिया थे। इसके बाद बीजेपी की जीत का सफर शुरू हुआ और 2018 में बीजेपी अब तक अपने चरम पर पहुंच गई, जब देश के 21 राज्यों में बीजेपी और उसके सहयोगियों की सरकार थी.

बाद में कुछ राज्यों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वर्तमान में भाजपा मुख्य विपक्षी दल से काफी आगे है और सबसे बड़ी बात यह है कि मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं, बेहतर रणनीति, संगठन और चुनावी रणनीति बनाकर बूथ स्तर। बीजेपी भविष्य में भी लगातार चुनाव जीतते रहने की रणनीति बना रही है.

हाल ही में जयपुर में आयोजित पार्टी पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी की विकास यात्रा के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं का वर्णन करते हुए कहा था, ”देश के 18 राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के पास 1300 से ज्यादा हैं. 400 विधायक और 400 से अधिक सांसद। इन सभी सफलताओं को देखकर कोई भी सोच सकता है कि बहुत हो गया लेकिन भाजपा कार्यकर्ताओं के रूप में हमें शांति से बैठने का कोई अधिकार नहीं है, कोई अधिकार नहीं है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 वर्षों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए, सभी भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देश के सभी वर्गों के लोगों तक पहुंचे।

यही कारण है कि सत्ता में आने के 8 साल पूरे होने से एक दिन पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा देश के सभी बूथों पर बीजेपी को मजबूत करने की रणनीति को लागू करने के लिए सुबह ‘बूथ सशक्तिकरण अभियान’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. गृह मंत्री अमित शाह और मोदी सरकार के अन्य मंत्रियों के साथ एक बैठक में उन्हें पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई 144 लोकसभा सीटों पर जीत दिलाने का काम सौंपा गया था.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर हैदराबाद में आईएसबी के दीक्षांत समारोह को संबोधित करने जा रहे हैं और शाम को चेन्नई के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

2019 में लगातार दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी ने 30 मई 2019 को फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, इसलिए इस बार बीजेपी और केंद्र सरकार 30 मई से मेगा कैंपेन चलाने जा रही है. देश भर में सरकार के 8 साल पूरे होने पर। इस मौके पर बीजेपी 30 मई से 14 जून तक देशभर में ‘सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण’ की थीम पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.