जिसमें मन लगता है, युवा उसी को बनाएं अपना भविष्य : ब्रजेश पाठक

0 274

लखनऊ: समाज कार्य विभाग सदैव ही प्रेरणादायक कार्य करता रहा है, जिससे अनेकों छात्रों को सदैव सफ़लता के अनेकों अवसर प्राप्त होते रहे हैं। इसके बावजूद विद्यार्थियों को अपना भविष्य उसी में चुनना चाहिए, जिसमें उनका स्वयं का मन कर रहा है। किसी के कहने पर भविष्य का चुनाव करना युवा वर्ग के लिए बोझ बन जाता है। ये बातें उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कही। वे लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कल्याण विभाग के स्वर्ण जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने उप मुख्यमंत्री को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर कुलपति ने कहा कि समाज कार्य विभाग द्वारा 50 वर्ष पूर्ण किए गए। यहां बैठे विद्यार्थी एवं शिक्षक गण सभी इस विश्वविद्यालय की आत्मा हैं और इन दोनों के बिना ही समाज कार्य संभव नहीं है। एक व्यक्ति को अपने जीवन में बार-बार कुछ न कुछ खोज करते रहना चाहिए, जिससे कि उसके जीवन में नए उत्साह का स्वागत हो।

इसके साथ ही प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से 48 कॉलेजों में वेंडिंग मशीन लगाई गई है, जिसमें विद्यार्थियों को माहवारी सम्बंधित जानकारी दी गई एवं इस मशीन को कैसे प्रयोग किया जाए, इसकी भी शिक्षा दी जाती है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ शिखा सिंह ने किया। मुख्य अथिति बृजेश पाठक, कुलपति प्रो आलोक कुमार राय, विभागाध्यक्ष प्रो अनूप कुमार भारतीय,प्रो राज कुमार सिंह एवं प्रो डी 0 के 0 सिंह द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। प्रो राज कुमार सिंह बताया कि वर्तमान समय में समाज कार्य विभाग से कुल 437 बच्चों द्वारा पी एच डी की शिक्षा ग्रहण की जा चुकी है। समाज कार्य विभाग ही पूरे भारत में पहली पी एच डी और मास्टर डिग्री देने के लिए जाना जाता है। जब देश में समाज कार्य विभाग के हिंदी की पाठ्य पुस्तकें उपस्थित नहीं थी तब सबसे ज्यादा पुस्तकें लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग द्वारा ही लिखी गईं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.