ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में पूजा-अर्चना की

0 164

नई दिल्ली: आज यानी रविवार (10 सितंबर) की सुबह यूनाइटेड किंगडम (UK) के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अपनी भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारी के लिए मंदिर के भीतर और आसपास कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। एक दिन पहले मीडिया से बातचीत में ऋषि सुनक ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली प्रवास के दौरान अक्षरधाम मंदिर जाने की मंशा जताई थी. उन्होंने प्रधान मंत्री मोदी के प्रति अपना “अत्यधिक सम्मान” और जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

ऋषि सुनक, जो एक गौरवान्वित हिंदू के रूप में पहचान रखते हैं, ने अपनी यात्रा के दौरान भारत में एक मंदिर के दर्शन करने की अपनी इच्छा पर जोर दिया। उन्होंने उल्लेख किया कि वह अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण जन्माष्टमी मनाने से चूक गए, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह मंदिर जाकर इसकी भरपाई कर लेंगे। सुनक ने विश्वास के महत्व के बारे में भी बात की और तनावपूर्ण समय के दौरान शक्ति और सहनशीलता प्रदान करने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला। अक्षरधाम मंदिर रविवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता नारायण मूर्ति के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार था। मंदिर के एक अधिकारी, जॉयतींद्र दवे ने कहा कि मुख्य द्वार, मयूर द्वार पर उनका स्वागत करने और उन्हें प्राथमिक अक्षरधाम मंदिर तक ले जाने की व्यवस्था की गई थी। इसके अतिरिक्त, मंदिर किसी भी अनुष्ठान या प्रार्थना की सुविधा के लिए तैयार था, जिसमें राधा-कृष्ण, सीता राम, लक्ष्मी नारायण, पार्वती परमेश्वर और गणपति देवता की पूजा शामिल थी।

बता दें कि, ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। यह यात्रा पिछले वर्ष अक्टूबर में पदभार संभालने के बाद प्रधान मंत्री के रूप में उनकी पहली भारत यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने भारत और ब्रिटेन को जोड़ने वाले मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों पर प्रकाश डाला। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध 2004 में एक रणनीतिक साझेदारी में विकसित हुए, जिससे उनकी बहुमुखी भागीदारी और मजबूत हुई। ऋषि सुनक की अक्षरधाम मंदिर की यात्रा अंतरराष्ट्रीय संबंधों को बढ़ावा देने में धार्मिक और सांस्कृतिक संबंधों के महत्व को रेखांकित करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.