UPI पेमेंट के जरिए खरीदो सामान, फिर किस्तों में करो भुगतान, तुरंत मिलेगा EMI का ऑप्शन

0 106

नई दिल्ली. देश में यूपीआई से पेमेंट करने वाले करोड़ों ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी आई है. अब आप UPI के जरिए भी ईएमआई पर सामान खरीद सकते हैं. इससे पहले शॉपिंग के दौरान किस्तों पर किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी. लेकिन अब आप यूपीआई पेमेंट के दौरान ईएमआई का ऑप्शन चुन सकते हैं. हालांकि, यह सुविधा प्राइवेट सेक्टर के ICICI बैंक ने शुरू की है.

चूंकि देश में यूपीआई से पेमेंट का चलन काफी तेजी से बढ़ा है इसलिए आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली यह सुविधा करोड़ों ग्राहकों के लिए बेहद उपयोगी होगी. क्योंकि इसके जरिए वे किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई पेमेंट करते समय मंथली ईएमआई पर सामान खरीदने में सक्षम होंगे.

आईसीआईसीआई बैंक ने मंगलवार को UPI पेमेंट पर ईएमआई की सुविधा को शुरू करने का ऐलान किया है. अब इस बैंक के ग्राहक बाय नाऊ पे लेटर की सुविधा का इस्तेमाल करते हुए इसका लाभ उठा सकेंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रॉसरी, ट्रैवल और कपड़ों की खरीदी पर यूपीआई पेमेंट करने के बाद आप शॉपिंग पर खर्च हुई रकम का भुगतान किस्तों में कर सकेंगे. इस संबंध में आरबीआई की घोषणा के बाद सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक ने यह सुविधा दी है.

ग्राहक 10,000 या उससे अधिक की राशि का भुगतान 3, 6 या 9 महीनों की आसान किस्तों में कर सकते हैं. मनी कंट्रोल की खबर के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल चैनल्स एंड पार्टनरशिप हेड, बिजित भास्कर ने कहा कि हमने देखा है कि इन दिनों अधिकतम भुगतान यूपीआई के माध्यम से किये जाते हैं, साथ ही ग्राहक तेजी से बाय नाऊ पे लेटर का विकल्प चुन रहे हैं. इन दोनों ट्रेंड्स को देखते हुए बैंक पे लेटर के जरिए किए जाने वाले UPI पेमेंट्स के लिए इंस्टेंट ईएमआई की सुविधा शुरू कर रहा है.

PayLater पर ईएमआई की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको किसी स्टोर पर सामान खरीदकर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. फिर आपको भुगतान करने के लिए iMobile पे ऐप का यूज करने के लिए स्कैन एनी क्यूआर का विकल्प चुनना होगा. अगर पेमेंट की रकम 10,000 रुपये या उससे ज्यादा है तो आपको PayLater EMI का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद ईएमआई के लिए 3, 6 या फिर 9 महीने की अवधि को सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद पेमेंट करना होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.