‘अग्निपथ योजना’ में भर्ती की आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने से युवाओं को होगा लाभ: अमित शाह

0 259

नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘अग्निपथ योजना’ के तहत इस बार ‘अग्निपथ’ की भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल करने के प्रधानमंत्री के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि इस फैसले से बड़ी संख्या में युवाओं को मदद मिलेगी. क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोरोना महामारी के कारण सेना की भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई थी।

अमित शाह ने सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ”कोरोना महामारी के कारण सेना में भर्ती प्रक्रिया पिछले दो साल से प्रभावित थी, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अग्निपथ योजना’ में पहले उन युवाओं की चिंता की. आयु सीमा का वर्ष दो वर्ष की रियायत देकर उन्हें 21 वर्ष से 23 वर्ष करने का संवेदनशील निर्णय लिया गया है।

यह दावा करते हुए कि प्रधानमंत्री के इस निर्णय से देश के युवाओं को बड़ी संख्या में लाभ होगा, शाह ने अपने अगले ट्वीट में कहा, “इस निर्णय से बड़ी संख्या में युवा लाभान्वित होंगे और अग्निपथ योजना के माध्यम से वे देश की सेवा करेंगे। देश और उनके उज्ज्वल भविष्य की दिशा में।” आगे बढ़ेंगे।” उन्होंने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी जताया।

आपको बता दें कि इससे पहले ‘अग्निपथ योजना’ के तहत नई भर्तियों के लिए साढ़े 17 साल से 21 साल की उम्र सीमा तय की गई थी. लेकिन इस योजना की घोषणा के साथ ही पूरे देश में विवाद खड़ा हो गया। कहा गया कि कोरोना के कारण तमाम तैयारियों के बावजूद इस उम्र की पाबंदी के कारण पिछले दो साल में सेना में भर्ती होने का मौका न मिलने वाले युवाओं के साथ अन्याय हुआ है.

देश भर से उठाई जा रही मांग को देखते हुए सरकार ने तय किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया में ऊपरी आयु सीमा में एक बार की छूट दी जाएगी. इस फैसले के तहत सरकार ने घोषणा की है कि आयु सीमा अग्निवीरों की भर्ती के लिए इस वर्ष 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.