क्या आपके मोबाइल iPhone या Android में वायरस आ सकता है? हाँ – संकेतों को देखने के लिए ध्यान से देखें

0 754

दुनिया की लगभग 84 प्रतिशत आबादी के पास अब एक स्मार्टफोन है, और उन पर हमारी निर्भरता हर समय बढ़ती जा रही है, ये डिवाइस, ऐप्पल आईफोन से एंड्रॉइड फोन स्कैमर्स के लिए एक आकर्षक अवसर बन गए हैं।

पिछले साल, साइबर सुरक्षा कंपनी Kaspersky ने मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं पर लगभग 35 लाख दुर्भावनापूर्ण हमलों का पता लगाया था। टेक्स्ट संदेश या ईमेल के माध्यम से हमें अपने फोन पर मिलने वाले स्पैम संदेशों में अक्सर वायरस के लिंक होते हैं, जो एक प्रकार का दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर (मैलवेयर) होता है।

एक अच्छा मौका है कि किसी बिंदु पर आपने मैलवेयर इंस्टॉल किया है जो आपके फोन को संक्रमित करता है और पृष्ठभूमि में काम करता है।

निजी कंपनी Zimperium द्वारा कमीशन की गई एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, एक-पांचवें से अधिक मोबाइल उपकरणों में मैलवेयर का सामना करना पड़ा है। और दुनिया भर में दस में से चार मोबाइल साइबर हमलों की चपेट में हैं।

लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपके फोन को निशाना बनाया गया है? और आप क्या कर सकते हैं? फोन कैसे संक्रमित होता है? पर्सनल कंप्यूटर की तरह। मैलवेयर से फोन को हैक किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, हमिंगबैड वायरस ने 2016 में इसके निर्माण के कुछ महीनों के भीतर दस मिलियन Android उपकरणों को संक्रमित कर दिया और 85 मिलियन उपकरणों को खतरे में डाल दिया।

आमतौर पर, एक फोन वायरस कंप्यूटर वायरस की तरह ही काम करता है: एक दुर्भावनापूर्ण कोड आपके डिवाइस को संक्रमित करता है, आपकी संपर्क सूची में दूसरों को ऑटो-मैसेज करके या ईमेल के रूप में ऑटो-फॉरवर्ड करके अन्य उपकरणों में फैलता है।

एक वायरस आपके फोन की कार्यक्षमता को सीमित कर सकता है, आपकी व्यक्तिगत जानकारी हैकर्स को भेज सकता है, आपके संपर्कों को मैलवेयर से लिंक करने वाले स्पैम संदेश भेज सकता है, और यहां तक ​​कि वायरस के ऑपरेटर को आपकी स्क्रीन और कीबोर्ड इनपुट कैप्चर करके और आपकी भौगोलिक स्थिति को ट्रैक करके आपकी “जासूसी” करने की अनुमति दे सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में, स्कैमवॉच को 2021 में सिर्फ आठ हफ्तों में फ्लूबोट वायरस की 16,000 रिपोर्टें मिलीं। यह वायरस मैलवेयर के लिंक के साथ एंड्रॉइड और आईफोन उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट संदेश भेजता है। लिंक पर क्लिक करने से आपके फोन पर एक दुर्भावनापूर्ण ऐप डाउनलोड हो सकता है, जिससे स्कैमर आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

Flubot स्कैमर नियमित रूप से अपने लक्षित देशों को बदलते हैं। साइबर सुरक्षा फर्म बिटडेफेंडर के अनुसार, फ्लूबोट ऑपरेटरों ने इस साल 1 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, पोलैंड, स्पेन, ऑस्ट्रिया और अन्य यूरोपीय देशों को निशाना बनाया।

क्या Apple या Android अधिक सुरक्षित है?

जबकि Apple उपकरणों को आम तौर पर एंड्रोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है, और वायरस के हमलों की संभावना कम होती है, IPhone उपयोगकर्ता जो अपने फोन को “जेलब्रेक” या संशोधित करते हैं, वे सुरक्षा कमजोरियों के लिए खुद को खोलते हैं।

इसी तरह, Android उपयोगकर्ता जो Google Play स्टोर के बाहर से ऐप्स इंस्टॉल करते हैं, उनमें मैलवेयर इंस्टॉल करने का जोखिम बढ़ जाता है। यह अनुशंसा की जाती है कि सभी फ़ोन उपयोगकर्ता सावधान रहें, क्योंकि Apple और Android दोनों सुरक्षा जोखिमों के प्रति संवेदनशील हैं।

उस ने कहा, फोन आमतौर पर पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में वायरस से बेहतर तरीके से सुरक्षित होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सॉफ़्टवेयर आमतौर पर इंस्टॉल किया जाता है

अधिकृत ऐप स्टोर के माध्यम से जो प्रत्येक ऐप की जांच करता है (हालांकि कुछ दुर्भावनापूर्ण ऐप कभी-कभी दरार से फिसल सकते हैं)।

साथ ही, कंप्यूटर की तुलना में, फ़ोन अधिक सुरक्षित होते हैं क्योंकि ऐप्स आमतौर पर अपने अलग वातावरण में “सैंडबॉक्स” होते हैं – अन्य ऐप्स तक पहुंचने या हस्तक्षेप करने में असमर्थ होते हैं। यह मैलवेयर से संक्रमण या क्रॉस संदूषण के जोखिम को कम करता है। हालांकि, कोई भी उपकरण पूरी तरह से प्रतिरक्षा नहीं है।

संकेतों के लिए देखें

हालांकि यह बताना हमेशा आसान नहीं होता है कि आपका फ़ोन संक्रमित है या नहीं, यदि ऐसा है तो यह कुछ असामान्य व्यवहार प्रदर्शित करेगा। देखने के लिए कुछ संकेतों में शामिल हैं:

• खराब प्रदर्शन, जैसे ऐप्स को खुलने में सामान्य से अधिक समय लगता है, या बेतरतीब ढंग से क्रैश हो जाता है

• अत्यधिक बैटरी ड्रेन (बैकग्राउंड में लगातार काम कर रहे मैलवेयर के कारण)

मोबाइल डेटा खपत में वृद्धि

अस्पष्टीकृत बिलिंग शुल्क (जिसमें मैलवेयर द्वारा आपके डेटा को चबाए जाने के परिणामस्वरूप बढ़ा हुआ डेटा उपयोग शुल्क शामिल हो सकता है)

असामान्य पॉप-अप, और

डिवाइस अप्रत्याशित रूप से गर्म हो रहा है।

यदि आपको संदेह है कि किसी वायरस ने आपके डिवाइस को संक्रमित कर दिया है, तो आप कुछ कदम उठा सकते हैं। सबसे पहले, आगे की क्षति को रोकने के लिए आपको मैलवेयर को हटाना होगा। यहाँ कुछ सरल समस्या निवारण चरण दिए गए हैं:

अपने फोन को संक्रमण के लिए स्कैन करने के लिए एक विश्वसनीय एंटीवायरस ऐप का उपयोग करें। सशुल्क और निःशुल्क सुरक्षा सेवाओं की पेशकश करने वाले कुछ प्रतिष्ठित विक्रेताओं में शामिल हैं

Avast, AVG, Bitdefender, McAfee या Norton।

अपने फ़ोन की मेमोरी और कैशे (Android डिवाइस में), या ब्राउज़िंग इतिहास और वेबसाइट डेटा (Apple डिवाइस में) साफ़ करें।

अपने iPhone को पुनरारंभ करें, या सुरक्षित मोड में जाने के लिए अपने Android फ़ोन को पुनरारंभ करें – जो कि Android पर एक विशेषता है जो तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन को तब तक चलने से रोकता है जब तक वह सक्षम है।

अपनी डाउनलोड की गई ऐप्स सूची से किसी भी संदिग्ध या अपरिचित ऐप्स को हटा दें और, यदि आप एक एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं, तो ऐप्स हटा दिए जाने के बाद सुरक्षित मोड बंद कर दें।

अंतिम उपाय के रूप में, आप अपने सभी डेटा का बैकअप ले सकते हैं और अपने फ़ोन पर फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं। किसी फ़ोन को उसकी मूल सेटिंग पर रीसेट करने से

किसी भी मैलवेयर को खत्म करें।

अपने फोन को संक्रमण से बचाएं

अब आपने अपना फ़ोन ठीक कर लिया है, इसे भविष्य के वायरस और अन्य सुरक्षा से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है

Also Watch:-rohit sardana tribute: rohit sardana death anniversary | aaj tak reporter rohit sardana | rohit

यह भी पढ़े:मुस्लिम विवाहों के अनिवार्य पंजीकरण पर कानून बनाने की याचिका पर, केंद्र को दिल्ली उच्च न्यायालय का नोटिस

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.