मुस्लिम विवाहों के अनिवार्य पंजीकरण पर कानून बनाने की याचिका पर, केंद्र को दिल्ली उच्च न्यायालय का नोटिस

0 610

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को एक मुस्लिम महिला द्वारा दायर याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा, जिसे उसके मुस्लिम पति ने अपने 11 महीने के बच्चे के साथ छोड़ दिया था, जिसे मुस्लिम विवाह के अनिवार्य पंजीकरण के लिए कानून बनाने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

याचिकाकर्ता ने शरीयत कानूनों के तहत द्विविवाह या बहुविवाह के अनुबंध के लिए अपनी पत्नी (पत्नियों) की पूर्व लिखित सहमति प्राप्त करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य होने और घोषित करने के लिए निर्देश देने की भी मांग की।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ ने कानून और न्याय मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय और उनके पति को नोटिस जारी किया और मामले को विस्तृत सुनवाई के लिए 23 अगस्त, 2022 के लिए सूचीबद्ध किया। .

याचिकाकर्ता ने अधिवक्ता बजरंग वत्स के माध्यम से यह भी घोषित करने की मांग की कि द्विविवाह या [एक मुस्लिम पति द्वारा अपनी पत्नी या पत्नियों की पूर्व लिखित सहमति प्राप्त किए बिना और आवास की पूर्व उचित व्यवस्था किए बिना अनुबंधित बहुविवाह, उनके लिए रखरखाव असंवैधानिक, शरीयत विरोधी है। अवैध, मनमाना, कठोर, अमानवीय, बर्बर और भेदभावपूर्ण।

Also Read:-CSK Captain: MS DHONI back as Chennai CAPTAIN | Dhoni is back | MS Dhoni Captaincy IPL 2022

यह भी पढ़े:CM Yogi Aditya Nath : मुख्यमत्रीं योगी ने कोरोना संक्रमण के सावधानियां बरतते हुए ईद-उल-फ़ित्र मनाने की अपील की

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.