न्‍यूयॉर्क में कनाडा ने रचा इतिहास, बनाया सबसे बड़ा रन चेज का रिकॉर्ड

0 49

नई दिल्‍ली : टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, न्‍यूयॉर्क का नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भी चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसा होना लाजमी है क्‍योंकि क्रिकेट का महाकुंभ पहली बार अमेरिका में हो रहा है और इसके बावजूद यहां हाई स्‍कोरिंग मैच तो छोड़ दो कोई औसत दर्जे का लक्ष्‍य यानी 150 रन भी सेट नहीं कर पाया है। न्‍यूयॉर्क में अब तक पांच मैच खेले जा चुके हैं। पाकिस्‍तान की टीम को इस पिच पर मंगलवार को कनाडा के खिलाफ करो या मरो का मुकाबला खेलेगी। यहां कनाडा जो काम कर चुका है, वो भारत, पाकिस्‍तान और साउथ अफ्रीका जैसी टीमें नहीं कर पाई।

न्‍यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के आंकड़े बताते हैं कि यहां कुल पांच मैच खेले गए, जिसमें से दो टीमें पहले बैटिंग कर जीती। तीन टीमें रन चेज के दौरान मैच को अपने नाम करने में कामयाब हुई। आमतौर पर क्रिकेट में 150 से 160 को औसत स्‍कोर माना जाता है। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्‍कोर 106 रन है। वहीं, दूसरी पारी यानी रन चेज की बात की जाए तो यहां औसत स्‍कोर 104 ही है। ऐसे में इस वक्‍त फैन्‍स का फोकस अमेरिका में अंतरराष्‍ट्रीय मैच से ज्‍यादा न्‍यूयॉर्क के मैदान की पिच बन गई है। क्रिकेट दिग्‍गज इस पिच पर सवाल उठा रहे हैं।

न्‍यूयॉर्क की पिच पर जो काम कनाडा की टीम कर पाई, वो भारत जैसा देश भी नहीं कर सका। कनाडा के नाम यहां सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उसने आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए इस पिच पर निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 137 रन बनाए थे। यह सबसे बड़ा स्‍कोर है। इस मैच में कनाडा को 12 रन से जीत मिली थी। यहां सबसे छोटा रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप मैच में श्रीलंका की टीम 77 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

न्‍यूयॉर्क की पिच पर सबसे बड़ा रन चेज महज 106 रन का है। साउथ अफ्रीका ने नीदरलैंड के खिलाफ यह कीर्तिमान बनाया था। वहीं, अगर सबसे छोटे लक्ष्‍य को डिफेंड करने की बात की जाए तो इस मामले में साउथ अफ्रीका सबसे आगे है। अफ्रीकी टीम ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 114 रनों का लक्ष्‍य सोमवार रात खेले गए मैच में डिफेंड करके दिखाया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.