केंद्र ने राज्यों को दी सलाह, मंकीपॉक्स के लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखें

0 402

नई दिल्ली। कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह दी है कि वे अस्पतालों को इस बीमारी के लक्षणों वाले रोगियों की निगरानी करने का निर्देश दें, जो हाल ही में मंकीपॉक्स से संक्रमित हुए हैं। संक्रमित देशों की यात्रा कर चुके हैं। ऐसे मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखने को कहा गया है।

सूत्रों के अनुसार, अभी तक केवल एक व्यक्ति को मंकीपॉक्स के संक्रमण के लक्षण होने पर आइसोलेशन में रखा गया है, जो कनाडा की यात्रा कर चुका था। पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में उक्त यात्री के सैंपल की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी. यात्री जिस एयरपोर्ट पर पहुंचा था, उसका खुलासा नहीं किया गया है। ब्रिटेन, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, कनाडा और अमेरिका से मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं।

लिवरपूल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स एएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के डॉ ह्यूग एडलर का कहना है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इस बीमारी को समझने की कोशिश कर रहे हैं कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका में यह बीमारी कैसे फैली, जबकि ऐसे मरीज हैं जिन्होंने यात्रा नहीं की है और न ही कोई संक्रमित व्यक्ति उनके संपर्क में आया है। . मंकीपॉक्स की स्थिति में बच्चों को अधिक खतरा होता है। लेकिन इस मामले में लक्षण बेहद हल्के थे और सभी पूरी तरह से ठीक हो गए। मंकीपॉक्स से घबराने की कोई बात नहीं है, अभी लोगों में इसे लेकर खतरा कम है।

मंकी पॉक्स क्या है
मंकीपॉक्स एक जूनोसिस बीमारी है जो जानवरों से इंसानों में फैलती है। यह चेचक के समान एक ऑर्थोपॉक्स वायरस है लेकिन चेचक से कम गंभीर है। इसकी खोज पहली बार 1958 में की गई थी। तब चेचक जैसी बीमारी के दो लक्षण प्रयोगशाला बंदरों में देखे गए थे और उन्हें यहां शोध के लिए रखा गया था। यह जानकारी चेंबूर जनरल मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के कंसल्टिंग फिजिशियन डॉ. विक्रांत शाह ने दी. साल 1970 में पहली बार यह इंसान में पाया गया था। आपको बता दें कि यह वायरस मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के वर्षावन क्षेत्रों में पाया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.