विवादों में राहुल गांधी की लंदन यात्रा, नहीं ली गई थी जरूरी सरकारी मंजूरी!

0 186

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में लंदन का दौरा किया था जिसमें उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोला था. राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी सरकार भारत की आत्मा को आहत कर रही है, जहां बोलने की आजादी नहीं है। राहुल गांधी के इस बयान पर जमकर बवाल हो रहा है. अब इस सफर से जुड़ी एक नई खबर सामने आ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी ने लंदन जाने से पहले विदेश यात्रा के लिए सरकार से जरूरी मंजूरी नहीं ली थी. सरकार के प्रभावशाली सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस नेता ने यात्रा से संबंधित आवश्यक राजनीतिक मंजूरी के लिए आवेदन नहीं किया था। राहुल गांधी ने लंदन में आइडिया फॉर इंडिया कार्यक्रम में हिस्सा लिया और सांसद और ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के प्रमुख नेता जेरेमी कॉर्बिन से मुलाकात की।

सूत्रों ने बताया कि एक अन्य सांसद प्रोफेसर मनोज झा लंदन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे. उन्होंने भी राजनीतिक मंजूरी के लिए सरकार के पास आवेदन नहीं किया था। मनोज झा राष्ट्रीय जनता दल के सदस्य हैं। राहुल गांधी के भाषण के एक दिन बाद मनोज झा ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में अपना भाषण दिया। राहुल गांधी ने मंगलवार को ब्रिटेन की लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के साथ एक तस्वीर खिंचवाई। इस तस्वीर को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच जमकर जुबानी जंग छिड़ी हुई है. जेरेमी कॉर्बिन अक्सर अपने भारत विरोधी बयानों के लिए जाने जाते हैं।

आइडिया फॉर इंडिया कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा था कि भारत का लोकतंत्र खतरे में है और भारत के संविधान पर हमला हो रहा है. राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर भी सवाल उठाया था. इस बयान के बाद राहुल गांधी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच ट्विटर पर तीखी बहस छिड़ गई. एस जयशंकर ने इस IFS अधिकारी के राहुल के अहंकारी बयान पर कहा कि भारतीय विदेश सेवा में पूरी तरह से बदलाव आया है। यह बदलाव गर्व का नहीं बल्कि आत्मविश्वास और राष्ट्रहित की रक्षा के लिए है। राहुल गांधी ने कहा था कि एक राजनयिक ने मुझसे कहा कि आईएफएस अधिकारी बदल गए हैं और वे अहंकारी हो गए हैं। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने ट्वीट किया, हां, भारतीय विदेश सेवा में बदलाव आया है। हां, विदेश सेवा के अधिकारी सरकार के आदेशों का पालन करते हैं। हां, वे दूसरों को जवाब देते हैं। लेकिन नहीं, वे अहंकारी नहीं हैं। इसे कहते हैं आत्मविश्वास। और इसे राष्ट्रहित की रक्षा करना कहते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.