होली के दिन मुखौटा पहनकर घूमे तो खैर नहीं, छत्तीसगढ़ पुलिस लेगी ये एक्शन

0 46

छत्तीसगढ़ में होली त्यौहार के मद्देनजर उपद्रव मचाने वालों पर पुलिस ने नकेल कसने की तैयारी कर ली है. रायपुर पुलिस ने इसके लिए गाइडलाइन जारी है. जिसमें कहा गया है कि कोई भी इस दिन मुखौटा पहनकर नहीं घूमेगा. अगर किसी ने ऐसा किया तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. उसकी पुलिस द्वारा पिटाई की जाएगी. साथ ही सड़कों पर हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

रायपुर पुलिस ने शांतिपूर्ण तरीके से होली के पर्व को मनाने की अपील करते हुए कहा है कि किसी भी प्रकार से उपद्रव करने वाले लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा. गाइडलाइन जारी कर पुलिस ने कहा कि तेज रफ्तार वाहन चालकों और दो पहिया वाहनों में तीन सवारी बैठने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जिला प्रशासन भी ने होलिका दहन को लेकर आदेश जारी किया है. इसके मुताबिक, होलिका दहन के मुहूर्त के अनुसार रात 12:30 बजे के भीतर सभी को होलिका दहन करने की अनुमति रहेगी. साथ ही जिला प्रशासन ने सड़क के पास होलिका दहन करने वालों से अपील करते हुए कहा है कि जो भी लोग सड़क के पास होलिका दहन कर रहे हैं वह सड़क के किनारे होलिका दहन के कार्यक्रम को करें, जिससे कि यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो. जिला प्रशासन ने होली के पर्व के दिन किसी भी प्रकार से अशांति ना फैलाने की अपील भी की है. प्रशासन ने कहा कि सौहार्दपूर्ण ढंग से भाईचारे के साथ होली के पर्व को मनाएं.

बता दें, आज होलिका दहन का दिन है. होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. होलिका दहन करने की परंपरा प्राचीन समय से चली आ रही है. पंचांग के अनुसार इस साल होलिका दहन रविवार 24 मार्च 2024 के दिन किया जाएगा. होलिका दहन भद्रा काल समाप्त होने के बाद ही किया जाता है. ऐसे में होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च की रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 25 मार्च को रात 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.