चिराग पासवान ने संभाला पदभार, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देने का लिया संकल्प

0 38

नई दिल्ली : लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने मंगलवार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सौंपी गई नई भूमिका के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से उन्होंने कहा, “पीएम मोदी ने मुझे खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है, और इसके लिए मैं कड़ी मेहनत करूंगा।”

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में विकास की संभावनाओं पर जोर देते हुए चिराग पासवान ने कहा, “यदि आप वैश्विक स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण की भागीदारी को देखें, तो इस क्षेत्र में भारत की भागीदारी काफी कम है। आने वाले समय में इस क्षेत्र में असीमित संभावनाएं हैं।”

उन्होंने कहा, “मेरा अपना दृष्टिकोण भी अधिक प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने पर केंद्रित है, ताकि किसानों को उनकी उपज के लिए उचित पैसे मिल सके और उनकी आय बढ़े।” उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने में इस क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला। केंद्रीय मंत्री ने भविष्य में अपने विभाग की भूमिका के महत्व को स्वीकार किया और कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें विभाग का दर्जा बढ़ाने में सहयोग का भरोसा दिया है।

उन्होंने कहा, “जब मैं पीएम मोदी से मिला था, तब भी उन्होंने मुझे आश्वासन दिया था कि भविष्य में हम इस विभाग को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।” उन्होंने कहा, विदेशों में खाद्य प्रसंस्करण अधिक उन्नत है। भारत में भी इसी तरह की प्रगति हासिल करनी होगी। विदेशों में कई काम प्रसंस्करण इकाइयों के माध्यम से ही किए जाते हैं, जबकि हम अभी तक इसे हासिल नहीं कर पाए हैं। इसलिए मुझे उम्मीद है कि अपने पिता स्वर्गीय रामविलास पासवान की तरह मैं भी इसमें 100 प्रतिशत योगदान दूंगा।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.