यूपी में 10वीं के छात्र अयान ने रचा इतिहास, महज 10 साल की उम्र में पास की यूपी बोर्ड की परीक्षा

0 137

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा के सन कोर्ट जेपी ग्रींस सोसायटी के अयान गुप्ता ने 10 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा 76.67 फीसदी अंकों पास कर इतिहास रचा है। वह अब तक गौतमबुद्ध नगर के हाईस्कूल की परीक्षा में बैठने वाले सबसे कम उम्र के छात्र हैं। उनके पिता मनोज गुप्ता पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

यूपी बोर्ड का नियम कहता है कि हाईस्कूल की परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी की उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए। लेकिन अयान गुप्ता ने ये करिश्मा 10 साल की उम्र में कर दिखाया। अयान शिक्षा विभाग से मिली विशेष अनुमति के बाद हाईस्कूल की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे।

अयान ने आठवीं तक की गृह शिक्षा ली है, जिसमें उनकी मां सविता गुप्ता ने उन्हें शिक्षित किया। जहांगीराबाद के शिव कुमार जनता इंटर कॉलेज के छात्र अयान गोयल को प्रारंभिक कक्षाओं से लेकर कक्षा 8वीं तक की शिक्षा उनकी मम्मी सविता गुप्ता ने दी। वे रोज़ाना अयान को घर पर 4-5 घंटे पढ़ाती थीं।

स्कूल के प्रिंसिपल चंद्रप्रकाश अग्रवाल ने 10वीं की बोर्ड की परीक्षा में शामिल कराने के लिए उन्हें बोर्ड से विधिवत अनुमति दिलाई। अयान आगे चलकर आईटी के क्षेत्र में जाना चाहता है। अयान ने हिंदी में 73, अंग्रेजी में 74, मैथमेटिक्स में 82, साइंस में 83, सोशल साइंस में 78, कम्प्यूटर में 70 हासिल किए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.