देवरिया | 18 से 59 साल वाले फ्री में लगवा सकते है बुस्टर डोज़ ,आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फ्री बूस्टर डोज का अभियान चलाया गया है

सिर्फ सरकारी सेंटर पर ही लगेगी फ्री में बूस्टर डोज । प्राइवेट अस्पताल या अन्य किसी सेंटर में बूस्टर डोज लगवाते हैं तो उसके लिए आपको देने होंगे पैसे।

0 588

देवरिया |  हमारा देश इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फ्री बूस्टर डोज का अभियान चलाया गया है। इस अभियान के अंतर्गत 18 से 59 साल की उम्र के लोग कोरोना का बूस्टर डोज मुफ्त में लगवा सकते हैं | पहले यह डोज 9 महीने के अंतराल पर लग रही थी। लेकिन भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की नयी गाइड लाइन के अनुसार अब इसे 6 महीने के बाद लगाया जा सकता है।

क्या है बूस्टर डोज का मतलब  ?

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) सहित कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की स्टडी के अनुसार कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के करीब 6 महीने बाद शरीर में एंटीबॉडी का लेवल कम हो जाता है। वहीं बूस्टर डोज लेने के बाद से शरीर का इम्यून रिस्पॉन्स बढ़ता है। इसलिए बूस्टर डोज लेना जरूरी है। एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि कोरोना से बचने के लिए बूस्टर डोज लगवाना जरूरी है।

अमृत महोत्सव अभियान के तहत फ्री में बूस्टर डोज 15 जुलाई से लगनी शुरू हो गई है। यह सुविधा सिर्फ 75 दिन तक ही मिलेगी।

सरकार द्वारा आयोजित इस अभियान के तहत फ्री में बूस्टर डोज सिर्फ सरकारी सेंटर पर ही लगेगी। अगर आप किसी प्राइवेट अस्पताल या सेंटर में बूस्टर डोज लगवाते हैं तो उसके लिए आपको 300 -400 रुपये हॉस्पिटल को देने होंगे।

फ्री बूस्टर डोज के लिए क्या करना होगा ?
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है | वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ले चुके व्यक्ति का CoWin पोर्टल पर अकाउंट बना पहले से ही बना होगा। CoWin ऍप के माध्यम से आप वैक्सीन के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।  स्वास्थ्य मंत्रालय यानी हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक बूस्टर डोज के लिए ऑफलाइन स्लॉट भी बुक किया जा सकता है।
इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है

बूस्टर डोज में कौन सी वैक्सीन लगेगी ?

व्यक्ति ने पहली और दूसरी डोज जिस वैक्सीन की ली हुई है, वही वैक्सीन उसको बूस्टर डोज़ में लगायी जाएगी | यानी अगर पहले 2 डोज कोविशील्ड की लगवाई है तो बूस्टर भी कोविशील्ड की ही लगेगी। अगर शुरुआती 2 डोज कोवैक्सिन की ली है तो बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन की ही लगेगी।

क्या कोरोना संक्रमित होने वाले लोग भी बूस्टर डोज लगवा सकते हैं
कोरोना से ठीक हो चुके लोग ही बूस्टर डोज़ लगवा सकते है और ठीक होने के कम से कम 3 महीने बाद ही वैक्सीन की डोज लेनी चाहिए । यानी दो डोज लेने के बाद आप संक्रमित हो गए थे तो रिकवर होने के 3 महीने बाद ही बूस्टर डोज ले सकते हैं।

Common Side effects after Receiving Booster Dose

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर से सलाह लेकर कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवानी चाहिए।

यह भी पड़े : बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनेगा विकास की धुरी: योगी आदित्यनाथ

रिपोर्ट :  अजय कुमार पाण्डेय, देवरिया

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.