मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत विधानसभा सदस्यों द्वारा चयनित पर्यटन स्थलों का विकास

0 238

लखनऊ: मा0 मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मा0 विधानसभा सदस्यों द्वारा चयनित पर्यटन स्थलों का विकास कराया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा के विकास हेतु 50 लाख रूपये की धनराशि पर्यटन विभाग द्वारा वहन की जायेगी। इसके अलावा जरूरत के मुताबिक धनराशि का वहन विधायक निधि/सी0एस0आर0 फण्ड आदि से किया जायेगा।

पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गयी जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल 367 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 180.33 करोड़ रूपये स्वीकृत की गयी थी। वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 17 विधानसभा क्षेत्रों हेतु 76.20 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है।

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थित धार्मिक, ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थलों को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित कर देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से पर्यटन केन्द्रों का जीर्णोद्धार एवं बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.