इंडिगो में दिव्यांग बच्चे के साथ बदसलूकी के बाद डीजीसीए सख्त, दिव्यांगों के लिए नए नियम जारी

0 319

नई दिल्ली: हाल ही में एक विकलांग बच्चे को इंडिगो की उड़ान में सवार होने की अनुमति से वंचित कर दिया गया था। कुछ दिनों बाद एयरलाइन पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। वहीं, इस घटना के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने उड़ान में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के बोर्डिंग को लेकर नए नियम जारी किए हैं.

डीजीसीए द्वारा जारी आदेश में एयरलाइंस के लिए विकलांग व्यक्ति को बोर्डिंग से इनकार करना अवैध माना जाएगा और नियमों के खिलाफ विचार किया जाएगा। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए है कि विशेष जरूरतों वाले लोगों को एयरलाइंस के साथ दुर्व्यवहार करने से रोका जाए। एक वर्गीकरण जो उन्हें यात्रियों को उतारने की अनुमति देता है, को 2017 में जारी नागरिक उड्डयन आवश्यकता (सीएआर) नियमों के अनुसार उड़ान की सेवा को बाधित करने के रूप में माना जाएगा।

डीजीसीए अधिसूचना ने सीएआर की धारा 3, सीरीज एम, भाग I में संशोधन किया है, जिसमें अब कहा गया है: “एयरलाइन विकलांगता के आधार पर किसी भी व्यक्ति को ले जाने से इनकार नहीं करेगी। हालांकि, अगर किसी एयरलाइन को लगता है कि अगर यात्री का स्वास्थ्य खराब है। उड़ान में खराब होने की संभावना है, उक्त यात्री की एक डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए – जो स्पष्ट रूप से चिकित्सा की स्थिति बताएगा और यात्री उड़ान भरने के लिए फिट है या नहीं।

7 मई की घटना के दौरान, इंडिगो ने दावा किया कि बच्चा “घबराहट में दिख रहा था” और इसलिए उसे रांची-हैदराबाद उड़ान में चढ़ने की अनुमति नहीं थी। इंडिगो ने उस समय कहा था, “एयरपोर्ट स्टाफ, सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुरूप, एक कठिन निर्णय लेने के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि बच्चा उड़ान पर हंगामा कर सकता था। एयरलाइंस ने अपने स्पष्टीकरण में यह भी कहा कि उसके मैदान अंतिम मिनट तक बने रहे। स्टाफ ने बच्चे के शांत होने का इंतजार किया। आपको बता दें कि इस घटना की जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसका संज्ञान लेते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तुरंत हस्तक्षेप किया- डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइन द्वारा अधिक दयालु व्यवहार बच्चे को शांत करता है जिसके बाद एयरलाइंस पर 5 लाख का जुर्माना लगाया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.