घर में खुशहाली के लिए सूर्यास्त के समय जरूर करें 4 काम

0 99

नई दिल्ली: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहे. इसके लिए मनुष्य अनेक तरह के प्रयास कर अपने और अपने परिवार की खुशियों का ख्याल रखता है. परंतु कई बार जाने अनजाने कुछ ऐसे काम हो जाते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर उसे परेशानी में डाल सकते हैं. इस विषय में हिंदू धर्म में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से मनुष्य को कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं. वे कौन से काम हैं जिन्हें करना चाहिए और से काम है जिन्हें करने से परहेज करना चाहिए इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय घर के किसी भी कोने में कभी अंधेरा ना हो इस बात का ध्यान रखें. दीपक जलाकर हर जगह उजाला रखें. ऐसा करने से घर में धन-धान्य और सुख समृद्धि बनी रहती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार उगते और डूबते सूरज को प्रणाम करना अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसा करने से आपके घर का माहौल खुशनुमा और शांतिपूर्ण बना रहता है.

पूजा घर में दीपक जलाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के समय नियमित रूप से पूजा घर में दीपक जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती.

पूर्वजों को करें नमन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय हमारे पूर्वजों को नमन कर उनके सामने दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और हमारे ऊपर आने वाला संकट दूर हो जाता है.
क्या नहीं करना चाहिए?

बिस्तर पर ना लेटें- धार्मिक मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के समय बिस्तर पर नहीं लेटना चाहिए. यदि आप सो रहे हैं तो तुरंत उठ जाएं. सूर्यास्त के समय सोने या लेटने से घर में दरिद्रता का वास होता है.

कभी खाली हाथ घर ना आएं– धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय जब भी घर वापस आएं अपने साथ में कुछ न कुछ अवश्य लेकर आएं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.