थायराइड एक ऐसी समस्या है जो सबको करती है परेशान, जाने इसके लक्षण

0 81

इन दिनों थायराइड से तमाम लोग परेशान हैं। इसकी चपेट में आने के बाद मरीज कई तरह की शारीरिक समस्याओं की चपेट में आ जाता है। शरीर में दिख रहे कुछ बदलावों से पता लगाया जा सकता है कि आप भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। थायराइड ग्रंथि एक जरूरी हार्मोन रेगुलेटर है, लेकिन ये विशेष रूप से महिलाओं में संभव हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको थायराइड और उसके लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

क्या है थायराइड?
थायराइड गले के पास एक ग्लैंड है। थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन में श्वासनली के सामने होती है। इसका काम हार्मोन को नियंत्रित करना है। शरीर के अन्य अंगों की तरह, थायराइड फंक्शन को कंट्रोल और रेगुलेट करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि जब हार्मोन लेवल में अचानक से उतार-चढ़ाव होता है, तो शरीर में कई लक्षण दिख सकते हैं।

क्या हैं थायराइड के लक्षण?
अगर आपको थायराइड की बीमारी है तो आप कई तरह के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, कई बार ये लक्षण सामान्य हो सकते हैं। इससे यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपके लक्षण थायराइड की समस्या से संबंधित हैं या नहीं। ऐसे में थायराइड के लक्षणों को दो ग्रुप में बांटा गया है। बहुत ज्यादा थायराइड हार्मोन (हाइपरथायरायडिज्म) और बहुत कम थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म)।

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण
चिड़चिड़ापन और घबराहट
सोने में परेशानी होना
वजन घटना
बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि
मांसपेशियों में कमजोरी और कंपकंपी होना
अनियमित पीरियड या पीरियड बंद होना
आंखों की रोशनी की समस्या या आंखों में जलन होना

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण
थकान महसूस होना
वजन बढ़ना
भूलने की बीमारी
बार-बार और भारी पीरियड्स
रूखे और मोटे बाल
कर्कश आवाज

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.