फोन की बैटरी को ना करें फुल चार्ज, जाने कारण?

0 146

नई दिल्ली: अक्सर सवाल पूछा जाता है कि आखिर फोन की बैटरी को कितना चार्ज किया जाना चाहिए, जिससे फोन की बैटरी जल्दी खराब न हो? साथ ही क्या 100 फीसद तक फोन की बैटरी चार्ज होने पर फोन की बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

क्या है वैज्ञानिक दृष्टिकोण
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बातचीत की जाए, तो आमतौर पर मॉडर्न फोन की बैटरी लीथियम ऑयन बेस्ड होती है। इसका लाइफस्पैन 2 से 3 साल होता है। मतलब लीथियम ऑयन बैटरी की लाइफ 2 से 3 साल मानी जाती है। एक स्मार्टफोन की बैटरी में 300 से 500 चार्ज साइकिल होता है। मतलब फोन की बैटरी को 300 से 300 बार जीरो से 100 फीसद तक चार्ज किया जा सकेगा। इसके बाद स्मार्टफोन की बैटरी 20 फीसद तक कम हो जाएगी।

एक्सपर्ट की मानें, तो अगर आप फोन की बैटरी को थोड़ा खाली होने पर बार-बार चार्ज करते हैं, तो फोन की बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।
बता दें कि निकेल बेस्ड बैटरी अलग तरीके से काम करती है। अगर उसे 1 फीसद से 100 फीरद तक डिस्चार्ज और चार्ज नहीं किया जाता है, तो उसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या है सबसे अच्छा तरीका
बैटरी चार्जिंग के लिए बेस्ट तरीका है कि जितना हो सके बैटरी चार्ज को मिडिल रेंज में रखें। बता दें कि ज्यादा बैटरी लेवल जैसे 0% या फिर 100% होने पर फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। यही वजह है फोन की बैटरी को मिडिल तक चार्ज करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि फोन की बैटरी को 20% से ज्यादा न कम होने दें और बेहतर होगा कि बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें। फोन की बैटरी को 80% और 100% के बीच अनप्लग कर दें। अगर आप चाहते हैं, तो फोन की बैटरी को 45% से 75% के बीच भी रख सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.