नहीं है लैपटॉप, कम्प्यूटर? फोन से ट्रेन टिकट बुक करने से पहले हो जाएं अलर्ट, IRCTC का ये ऐप कर देगा जेब खाली

0 237

नई दिल्ली. अगर आप ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) के ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. आजकल ठग, लोगों का बैंक अकाउंट खाली करने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं. अब ठगों ने ठगी का एक नया रास्ता निकाला है. इसका शिकार बहुत से लोग हो भी चुके हैं. इस मामले के सामने आते ही IRCTC ऐप कंपनी भी सर्तक हो गई है और यूजर्स के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है.

भारतीय रेल के आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल IRCTC ने एंड्रॉयड मोबाइल फोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में कंपनी ने यूजर्स को सलाह दी है कि एंड्रॉयड फोन पर IRCTC के नाम से चल रहे फर्जी ऐप को डाउनलोड करने से बचे,ताकि आप किसी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो सकते हैं.

आईआरसीटीसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जिस ऐप को डाउनलोड करने से मना किया है उस ऐप का नाम –irctcconnect.apk है. आईआरसीटीसी ने इस फिशिंग वेबसाइट–https://irctc.creditmobile.site पर जाने को भी मना किया है. बता दें कि इस ऐप को व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए से लोगों को भेजा जा रहा था . इस ऐप का अगर किसी भी यूजर के पास लिंक भी आता है तो उस पर क्लिक भी न करें. दरअसल, इस ऐप के जरिए साइबर फ्रॉड हो रहा है.

अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपकी बैंक डिटेल्स, यूपीआई डिटेल्स , क्रेडिट या डेबिट कार्ड डिटेल आदि लीक हो जाएंगी और आपको भारी नुकसान तक उठाना पड़ सकता है. आईआरसीटीसी कभी भी लोगों से उनके पिन, ओटीपी, पासवर्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल, नेट बैंकिंग पासवर्ड या यूपीआई की डिटेल नहीं मांगती है. अगर आप इस फर्जी ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपके मोबाइल फोन में वायरस एंट्री कर सकते हैं. आप Google Play Store से IRCTC का अधिकृत ‘IRCTC Rail Connect’ मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.