पीएम मोदी से मिलीं द्रौपदी मुर्मू, होंगी देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति!

0 278

नई दिल्ली: एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गई हैं. दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। जिसके बाद आज उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। हालांकि इस बैठक में किन बातों पर चर्चा हुई इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। इससे पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के स्वागत के लिए कई मंत्री और भाजपा नेता हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। बता दें कि द्रौपदी मुर्मू कल यानि शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

बता दें कि केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए के पास राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 5,26,420 वोट हैं। मुर्मू को जीत के लिए 5,39,420 वोट चाहिए। अब इन चुनावी समीकरणों को देखते हुए मुर्मू को ओडिशा से आने के कारण सीधे बीजू जनता दल (बीजद) का समर्थन मिल रहा है। यानी बीजद के 31000 वोट भी मुर्मू और एनडीए के पक्ष में आएंगे. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक पहले ही द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा कर चुके हैं। इसके अलावा अगर वाईएसआर कांग्रेस भी साथ आती है तो उसके भी 43000 वोट मुर्मू के पक्ष में आ जाएंगे. इसके अलावा आदिवासी के नाम पर राजनीति कर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के लिए मुर्मू का विरोध करना मुश्किल हो रहा है. झामुमो के दबाव में आने पर मुर्मू को करीब 20000 और वोट मिलेंगे.

आपको बता दें कि द्रौपदी मुर्मू के सामने यशवंत सिन्हा का पान काफी कमजोर नजर आ रहा है. सर्वसम्मति से विपक्षी उम्मीदवार होने के बावजूद, उनके पास अभी भी केवल 3,70,709 वोट हैं। हालांकि यह देखना भी दिलचस्प होगा कि एनडीए के सामने विपक्षी एकता कब तक टिक पाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.