गोरखपुर में टीले की खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की 1200 साल पुरानी दुर्लभ प्रतिमा, दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

0 325

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के गोला के बरहालगंज थाना क्षेत्र में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की 9वीं सदी की बेहद दुर्लभ मूर्ति मिली है. मूर्ति को देखने के लिए आसपास ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गई। आसपास के ग्रामीणों ने मूर्ति को लाल कपड़े के आसन पर स्थापित किया और सुबह और शाम पूजा करना शुरू कर दिया। ग्रामीण जिस स्थान पर मूर्ति निकलती है उस स्थान पर मंदिर बनाकर मूर्ति स्थापना की मांग कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार गोरखपुर के गोला क्षेत्र के नीबी दुबे निवासी नेवास मौर्य के पास आनंदगढ़ उर्फ ​​मुकुंदवार गांव के टोला कोडर उर्फ ​​बघोर में देह की जमीन है. जहां खेती की जाती है। भटनीपार निवासी जय सिंह यादव चार दिन पूर्व गुरुवार को मजदूरों के साथ ऊंचे स्थान खोदकर खेत समतल कर रहे थे. खेत के एक कोने में दो से तीन फीट खुदाई करते समय मजदूरों की कुदाल किसी ठोस चीज से टकराई, लेकिन मजदूरों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। जब कुदाल फिर आया, तो फिर से आवाज आई और उसे खोदकर देखा।

खुदाई के दौरान करीब डेढ़ फीट की एक मूर्ति पड़ी मिली। मजदूरों ने खेत मालिक को सूचना दी। खेत के मालिक ने मूर्ति को स्पष्ट किया। यह भगवान विष्णु की अत्यंत दुर्लभ और आकर्षक प्रतिमा है। इस बात की खबर मिलते ही मूर्ति को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। भटनीपार निवासी जय सिंह यादव ने मूर्ति को आसन देकर गांव के अखाड़ा मैदान में स्थापित कर दिया। गांव के लोग पूजा करने लगे। इस अत्यंत दुर्लभ मूर्ति में भगवान विष्णु के विशाल रूप के साथ-साथ माता लक्ष्मी, हनुमान जी, गणेश जी और अन्य देवताओं की मूर्तियाँ हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.