भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानिए उत्तराखंड में कब दस्तक देगा मानसून!

0 319

देहरादून: देश में रविवार को मानसून ने प्रवेश कर लिया है. केरल में मानसून सामान्य से तीन दिन पहले दस्तक दे चुका है। इसका असर उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में भी देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगर हवाएं मौजूदा रफ्तार से चलती रहीं तो कुमाऊं क्षेत्र में 12 जून से मानसून शुरू हो जाएगा।

पहले मानसून के 21 से 22 जून तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया था। हालांकि हवाओं की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई तो मानसून में देरी हो सकती है। ऐसे में 15 से 18 जून के बीच मौसमी बारिश शुरू हो जाएगी। जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह ने जानकारी दी है कि केरल में आमतौर पर मानसून 1 जून तक दस्तक देता है। लेकिन इस बार मानसून पहुंच गया है। केरल 29 मई को ही। सामान्य समय से तीन दिन पहले मानसून का आना भी अच्छे संकेत दे रहा है। हवा की गति ऐसे में 12 जून तक कुमाऊं क्षेत्र में मानसून दस्तक दे सकता है।

वहीं, डॉ. सिंह ने कहा कि कुमाऊं क्षेत्र में 3 जून को प्री-मानसून शुरू होने की संभावना है. विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी और संभावित तिथि से 2 से 3 दिन के अंतराल में गर्मी से राहत मिलेगी. पूर्व मानसून। उत्तराखंड में मानसून के आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि, पहाड़ी जिलों में तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.