Earth Day 2022 22 अप्रैल को क्यो मनाया जाता है , जानिए Earth Day का इतिहास

0 212

Earth Day 2022 : 22 अप्रैल यानि आज Earth Day मनाया जा रहा है । वक्त के साथ सभी जरूरी प्राकृतिक संसाधनों का दोहन इस कदर हो रहा है कि समय से पहले की सभी संसाधन खत्म हो सकते हैं। ऐसे में मनुष्य के लिए पृथ्वी पर जीवित रहना शायद ही सभंव हो । इसी मुश्किल को हल करने के लिए प्रकृति प्रदत्त चीजों का सुरक्षित करने की आवश्यकता है । इस आवश्यकता के बारे में सभी को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 22 अप्रैल को ‘पृथ्वी दिवस’ होता है । लेकिन क्या आपको पता है कि पृथ्वी दिवस को मनाने की शुरुआत किसने ,कब और कहा की ? हम जिस ग्रह पर रहते हैं उसे अर्थ किसने रखा । विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर इस दिन के इतिहास के बारे में जानते है ।

अर्थ डे को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी। सबसे पहले अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के तौर पर इस दिन को शुरु किया था 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में तेल रिसाव की वजह से बड़ी आपदा आई थी । इस हादसे में कई लोग आहत हुए और पर्यावरण संरक्षण की दिशा काम करने का आगे बढ़े । इसके बाद नेल्सन के आह्वान पर 22 अप्रैल को लगभग दो करोड़ अमेरिकियों ने पृथ्वी दिवस के पहले आयोजन में हिस्सा लिया था।

साल 1970 से हर साल पृथ्वी दिवस मनाया जाने लगा । हर साल पृथ्वी दिवस के लिए एक खास थीम रखा गया है । पृथ्वी दिवस 2020 की थीम जलवायु कार्रवाई थी। पृथ्वी दिवस 2022 की थीम ‘इन्वेस्ट इन अवर प्लानेट है।

Earth शब्द का जन्म 

पृथ्वी दिवस या अर्थ डे शब्द को सबसे पहले जूलियन कोनिग दुनिया के सामने आया । उनका जन्मदिन 22 अप्रैल को हुआ था । इसलिए पर्यावरण संरक्षण से जुड़े आंदोलन की शुरुआत 22 अप्रैल को अपने जन्मदिन के दिन करते हुए उन्हें इसे अर्थ डे नाम रखा गया । उनका मानना था कि अर्थ डे और बर्थडे एक अच्छा ताल बैठता है ।

ये भी पढ़े – Baramulla gunfight: बारामूला मुठभेड़ में लश्कर का शीर्ष आतंकवादी यूसुफ कांट्रू मारा गया: पुलिस

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.