तीन देशों में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 की मौत, दिल्ली सहित इन राज्यों में भी कांपी धरती

0 52

नई दिल्ली: नेपाल (Nepal) में आए भूकंप (Earthquake) ने भारत के कारण दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश ओर जम्मू-कश्मीर सही कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल में आए भूकंप को माना जा रहा है। नेपाल में भारी तबाही आई यहां 6 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा भारत, चीन (China) और नेपाल में मंगलवार देर रात करीब 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारों के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.3 से अधिक थी।

नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है। यहां के डोटी में भूकंप के झटकों से एक मकान गिर गया। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 5 लोग घाल हो गए। डोटी में 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। मरने वालों में एक ही परिवार के 3 लोग शामिल हैं। भूकंप में घायल हुए लोगों को अस्पताल में कराया गया है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। बता दें कि उत्तर भारत में महज पांच घंटे के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले मंगलवार रात 8.52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी। वहीं नेपाल में यह मंगलवार को 24 घंटे के भीतर तीसरा भूकंप का झटका रहा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक डोटी जिले में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.