उल्टा पुल्टा खाने से पेट में हो गई गैस, अब इन चीजों को खाकर डाइजेशन करें दुरुस्त, पढ़े पूरी खबर

0 62

नई दिल्ली। वैसे तो भारत लोग आम दिनों में भी मार्केट की अनहेल्दी और ऑयली चीज खाते हैं, लेकिन शादी और पार्टीज में तो उनसे रुका ही नहीं जाता और फिर ज्यादा उल्टा-पुल्टा खाने की वजह से पेट में कब्ज और गैस होने लगती है, जिसके कारण डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. सबसे पहले तो आपके लिए जरूरी है कि भविष्य में कभी भी मसालेदार और तेल युक्त भोजन ज्यादा न करें और अगर आपके पेट में काफी ज्यादा गैस बन रही है तो इसके लिए आपको कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना होगा.

पेट में गैस की दिक्कत होने पर पर आप नारियल पानी जरूर पिएं, ये एक नेचुरल और बेहद हेल्दी ड्रिंक है. इसे दिन में 2-3 बार पिएंगे तो न सिर्फ बॉडी हाइड्रेट रहेगी, बल्कि डाइजेशन से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां दूर हो जाएंगी.

खीरा में वाटर कंटेंट काफी ज्यादा होता है, यही वजह है कि ये हमारे पेट के लिए एक मुफीद खुराक है ये पेट को ठंडा रखता है और किसी तरह की गैस बनने नहीं देता. बेहतर है कि खीरे को आप सलाद के तौर पर खाएं.

अगर आप गैस से जल्द आराम चाहते हैं तो इसके लिए नींबू पानी का सेवन करें, ऐसा करने से पेट को काफी आराम मिलेगा और पाचन तंत्र भी बेहतर होगा. आप एक ग्लास पानी लें और इसमें एक नींबू को निचोड़ लें और स्वादानुसार काला नमक मिला लें और पी जाएं.

जब भी पेट में गैस की परेशानी पेश आए तो इसे दूर करने के लिए केला जरूर खाएं. ये एक बेहद कॉमन फ्रूट है और इसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते. केले में आयरन और कैल्शियम काफी ज्यादा पाया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं को दूर कर देता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.