आपातकाल भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता: जेपी नड्डा

0 226

नई दिल्ली । 25 जून 1975 को देश में तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल की 47वीं बरसी पर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि आपातकाल भारतीय लोकतंत्र का एक काला अध्याय है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। नड्डा ने कहा कि इंदिरा गांधी की सरकार ने देश की जनता, मीडिया और विपक्षी नेताओं पर जो तानाशाही बर्बरता का अत्याचार किया, वह एकतरफा अत्याचार का पर्याय बन गया है. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने आपातकाल से विकास तक का सफर तय किया है.

नड्डा ने एक बयान जारी कर कहा कि आपातकाल के काले दिनों में हमारे देश के लोकतांत्रिक संस्थानों को योजनाबद्ध और व्यवस्थित तरीके से नष्ट करने की कांग्रेस पार्टी की साजिश को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने लोकनायक जयप्रकाश नारायण से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तक सभी विपक्षी नेताओं को उस समय इंदिरा गांधी सरकार द्वारा अपने विरोधियों को दबाने के लिए लाए गए आपातकाल और आंतरिक सुरक्षा अधिनियम- MISA के तहत कैद कर लिया था। एक और काले कानून यानी डीआईआर के तहत एक लाख से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था.

आपातकाल के दौरान मीडिया को दबाने का आरोप लगाते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उस समय प्रेस को सेंसर किया गया था। सभी अखबारों को प्रकाशित करने से पहले मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजना जरूरी कर दिया गया था। आपातकाल के विरोध में अखबार में किसी भी तरह की सामग्री प्रकाशित करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इतना ही नहीं कई अखबारों के दफ्तरों की बिजली भी काट दी गई. प्रेस के साथ-साथ कलाकारों, विपक्षी नेताओं और बड़ी संख्या में जनता को भी प्रताड़ित किया गया।

नड्डा ने आरोप लगाया कि आपातकाल के दौरान कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक लोगों के नागरिक अधिकारों को खत्म करने के साथ-साथ इस कानून के जरिए सुरक्षा के नाम पर लोगों को परेशान करने का काम किया, उनकी संपत्ति छीन ली गई और उन्हें परेशान करने के नए तरीके ढूंढे गए- नए बहाने मांगे गए. . आम आदमी को भी नहीं बख्शा। उन्होंने कहा कि आज का दिन उन महान नायकों को याद करने का दिन है जिन्होंने भारतीय लोकतंत्र और संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी।

आपातकाल के दौरान 20 महीने तक भूमिगत रहकर इस अन्याय के खिलाफ मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संघर्ष का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने आपातकाल से विकास की यात्रा की है. कांग्रेस सरकार ने ‘हयागरीबी हटाओ’ के नारे के सहारे ही गरीबों को गरीब रख कर गरीबों का वोट हथियाने की साजिश रची, जबकि मोदी सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के सहारे हर गरीब को सशक्त बनाया है. सबका प्रयास’। और इसी का नतीजा है कि भारत आज हर क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। नड्डा ने आगे कहा कि, साफ है कि कांग्रेस आती है तो इमरजेंसी आती है लेकिन बीजेपी की सरकार आती है तो विकास होता है, यह बात जनता समझ चुकी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.