भारत में सभी वर्गों के लिए समान अवसर, धर्मनिरपेक्षता हमारे खून में है: उपराष्ट्रपति नायडू

0 246

बेंगलुरु: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि भारत दुनिया का सबसे सहिष्णु देश है। उन्होंने कहा कि देश में धर्मनिरपेक्षता सुरक्षित है और यह किसी सरकार की वजह से नहीं बल्कि इसलिए है कि यहां रहने वाले हर व्यक्ति के रक्त और धमनियों में यह भावना प्रवाहित होती है. इसके साथ ही नायडू ने प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में देने का समर्थन किया।

उन्होंने कहा, “हमारा देश महान है। सौभाग्य से भारत फिर से उसी दिशा में आगे बढ़ रहा है और दुनिया अब इसे स्वीकार कर रही है और एक बार फिर भारत का सम्मान कर रही है, कोई भी हमें अनदेखा नहीं कर सकता। हालांकि, कुछ लोग छोटी-छोटी बातें इधर-उधर लिख सकते हैं, नहीं इसके बारे में चिंता करने की जरूरत है। कुछ लोग भारत की प्रगति को पचा नहीं सकते हैं, वे अपच के शिकार हैं। हम उनकी मदद नहीं कर सकते।”

यहां माउंट कार्मेल इंस्टीट्यूशन के ‘प्लैटिनम जुबली’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि पश्चिमी मीडिया भारत के बारे में बहुत नकारात्मक खबरें दे रहा है, उन्हें देश और यहां के लोग विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त कर रहे हैं। बड़ी उपलब्धियों को भूल जाओ। उन्होंने स्वीकार किया कि देश के सामने सामाजिक अंतर, गरीबी, लैंगिक असमानता जैसी कुछ चुनौतियां हैं जिन्हें दूर करने की जरूरत है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत औपनिवेशिक शासन में विश्वास नहीं करता है और न ही अपनी इच्छा किसी दूसरे देश पर थोपता है, भारत का किसी भी देश पर आक्रमण न करने का एक लंबा इतिहास रहा है।

उन्होंने कहा, “… भारत दुनिया का सबसे सहिष्णु देश है, जिस पर कोई भरोसा कर सकता है। लोग धर्मनिरपेक्षता की चर्चा करते हैं, धर्मनिरपेक्षता सुरक्षित है, इसलिए नहीं कि यह सरकार या वह सरकार, यह पार्टी या वह पार्टी इसे चाहती है। बल्कि इसलिए है कि यह यहां के हर व्यक्ति के रक्त और धमनियों में है और इसे सभी को समझना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि मुझे कोई और देश दिखाओ, जहां सभी वर्गों को समान अवसर दिए जाते हैं। वे क्या हैं, कुछ लोग हमें सिखाने की कोशिश कर रहे हैं? देखिए उन देशों के अंदर क्या हो रहा है, उन तथाकथित अमीर देशों में, मैं उनका नाम नहीं लेना चाहता। शांति को प्रगति की पहली शर्त बताते हुए नायडू ने कहा कि हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। इस कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा भी मौजूद थीं। अल्वा इस संस्थान के पूर्व छात्र रहे हैं। उपराष्ट्रपति ने लोगों को अपनी भाषा और धर्म पर गर्व करने की सलाह दी, न कि दूसरों का अपमान करने की।

“हम यहां कुछ ऐसे लोगों को देख रहे हैं जिनकी कमजोरी दूसरों को नीचा दिखाना और उनका आनंद लेना है, जो अच्छा नहीं है। प्रत्येक धर्म अपने आप में महान है। हमें धर्म पर ध्यान नहीं देना चाहिए, धर्म व्यक्तिगत पूजा करने का एक तरीका है। हमें अपनी संस्कृति और विरासत पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है, जो हमारी जीवन शैली है।” नायडू ने कहा कि उन्हें मातृभाषा में बोलने में खुशी होती है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में होनी चाहिए क्योंकि इससे समझने, सीखने में आसानी होगी और संवाद करें।

उपराष्ट्रपति ने कहा, “मातृभाषा मां की तरह होती है। मुझे खुशी है कि हम फिर से जड़ें जमाने जा रहे हैं। प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में होनी चाहिए, उसके बाद हम भाईचारे की भाषा और दूसरी भाषा में जा सकते हैं, मैं नहीं इसमें कोई दिक्कत है… मातृभाषा आपकी आंखों की तरह है, अन्य भाषाएं चश्मे की तरह हैं, अगर आपकी आंखें ठीक हैं तो चश्मा भी सही काम करेगा।” उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा को महत्व दिया जा रहा है। नायडू ने यह भी कहा कि वह अन्य भाषाओं के खिलाफ नहीं हैं। उपराष्ट्रपति ने 4सी “चरित्र”, कैलिबर (क्षमता), क्षमता (क्षमता) और आचरण के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि दुर्भाग्य से वर्तमान प्रथा यह है कि कुछ लोग इन 4सी को अन्य 4सी ‘कास्ट (जाति) के रूप में संदर्भित करते हैं। ), समुदाय (समुदाय), नकद (नकद) और आपराधिकता (अपराध), जो केवल एक अस्थायी बढ़त दे सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.