प्रकृति को बचाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी दें योगदान : मुख्यमंत्री धामी

0 267

देहरादून: मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति को बचाने और पर्यावरण और जल संरक्षण की दिशा में काम करने की आवश्यकता है। पूर्वजों ने हमें विरासत में हरेला पर्व शुद्ध पर्यावरण के लिए दिया है। आने वाली पीढ़ियों को भी शुद्ध वातावरण मिले यह हम हम सबको अपने सामूहिक जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान देना चाहिए।

गुरुवार को रेंजर्स कॉलेज ग्राउंड देहरादून में निगम की ओर से आयोजित व्यापक पौधरोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल होकर पौधरोपण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुखमय जीवन के लिए संतुलित पर्यावरण की आवश्यकता है। इस स्थिति से लड़ने के लिए हमें आगे आना चाहिए और पर्यावरण संरक्षण में अपनी अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि 16 जुलाई को हरेला पर्व से 15 अगस्त 2022 तक प्रदेश में व्यापक स्तर पर पौधरोपण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। पौधरोपण अभियान में युवा जिस ऊर्जा और उत्साह से भाग ले रहे हैं। निश्चित ही देहरादून को क्लीन सिटी एवं ग्रीन सिटी बनाने में यह ऊर्जा व उत्साह काम आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने विरासत में हमें शुद्ध पर्यावरण दिया है। राज्य सरकार की ओर से इकोलॉजी और इकोनॉमी को संतुलित करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विकास के साथ प्राकृतिक संतुलन बना रहे। इसके लिए पर्यावरण व जल संरक्षण की दिशा में लगातार प्रयासों की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल हरेला पर्व के अवसर पर उन्होंने मिलने वाले आगन्तुकों से अनुरोध किया था कि जो भी मिलने आ रहे हैं, फूल के बजाए उन्हें पौध भेंट करें। कोरोना में आक्सीजन की किल्लत किसी से छिपी नहीं है। अगर पेड़ लगाएंगे तो हमें फिर ऐसे संकटों का सामना नहीं करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी के अंतर्गत संचालित 5 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडा दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इकोनामी और इकोलॉजी में संतुलन का उदाहरण बताया। इन बसों के संचालन से लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा होगी और क्लीन सिटी ग्रीन सिटी के संकल्प को आगे बढ़ाएगा।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि पौधारोपण के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को उसके रखरखाव एवं संरक्षण की जिम्मेदारी लेनी होगी। सभी को जन्मदिन, शादी एवं विशेष अवसरों पर पौधरोपण जरूर करना चाहिए। हमारा प्रदेश हरियाली का प्रतीक है व प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आगामी 13 से 15 अगस्त को प्रत्येक घर में तिरंगा फहराने का भी आग्रह किया।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.