यूक्रेन में युद्ध की आशंका , रूस से हो सकता है युद्ध

0 343

यूक्रेन देश में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है ! देश के नागरिक को बीच तनाव का माहौल है, सरकार ने लोगों से न घबराने की अपील की है ! हालाकि सरकार कह रही खतरा वास्तविक है, लेकिन हम पूरी तरह से तैयार है !

वहीं 25 जनवरी को अमेरिका से यूक्रेन सरकार को हथियारों का शिफ्टमेंट मिला है! हालांकि मॉस्को युद्ध की बात को सिरे से खारिज कर रहा है , कि वह यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा है। लेकिन रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर एक लाख से अधिक सैनिकों की तैनाती कर दी है और कई जगहों पर रूस सैन्य अभ्यास कर रहा है। इसी कारण से अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी देश युद्ध की आशंका जता रहे हैं।

जो बाइडेन ने मॉस्को को धमकी देते हुए कहा था कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करेगा तो हम रूस पर ऐसे प्रतिबंध लगाएंगे जो उसने देखे नहीं होंगे। बाइडन ने कहा की पुतिन सरकार यूक्रेन बॉर्डर पर सेना की लगातार तैनाती कर रही है। यह हमला दूसरे युद्ध के बाद सबसे बड़ा आक्रमण होगा। यह दुनिया को बदल देगा।

अमेरिका कूटनीति के जरिए इस मामले को सुलझाने की कोशिश की है लेकिन अब तक कई दौर की बातचीत के बात भी मामला सुलझता नहीं दिखा है। नाटो ने कहा है कि वह बाल्टिक सागर में अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहा है। जरूरी पड़ने पर उसने 8500 सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भी कहा कि वह यूरोप में नाटो सहयोगियों की रक्षा के लिए सेना भेजने के लिए तैयार हैं। जर्मनी और फ्रांस ने संकट कम करने की अपील की है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकी दूतावास में सभी अमेरिकी कर्मियों के परिवारों को देश छोड़ने का आदेश दिया है। ब्रिटेन और कनाडा ने भी राजनयिक कर्मचारी और उनके परिवारों को यूक्रेन छोड़ने को कहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.