…अकेलापन महसूस कर रहा हूं, मेरे साथ दो और कैदी को रखा जाए, सत्येंद्र जैन की चिट्ठी के बाद तिहाड़ जेल के एसपी को नोटिस

0 79

नई दिल्ली: जेल प्रशासन ने तिहाड़ की जेल नंबर 2 के अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. दिल्ली के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी के जेल में बंद नेता सत्येंद्र जैन के अनुरोध पर दो लोगों को उनके सैल में शिफ्ट किया गया था। दरअसल, इसके लिए जैनने तिहाड़ जेल के अंदर से एक आवेदन पत्र लिखा जिसमें जेल प्रशासन से उन्हें दो और कैदियों के साथ सेल में रखने का अनुरोध किया गया था।

जैन ने डिप्रैशन और अकेलेपन का हवाला देते हुए 11 मई को तिहाड़ के जेल अधीक्षक से अनुरोध किया था कि वह जेल नंबर 11 में है। तिहाड़ जेल के एक अधिकारी ने कहा कि उसके साथ दो और लोगों को रखा जाएगा। जैन ने अपने आवेदन में कहा कि वह अकेलेपन के कारण उदास महसूस कर रहे है। एक मनोचिकित्सक ने उसे और अधिक सामाजिक संपर्क के लिए सुझाव दिया और उन्होंने कम से कम दो और व्यक्तियों के साथ रहने का अनुरोध किया।

उन्होंने एक ही वार्ड नंबर से दो व्यक्तियों के नाम भी प्रदान किए। हालांकि, जेल प्रशासन ने कारण बताओ नोटिस के साथ आप नेता के साथी कैदियों को वापस उनके सेल में भेज दिया। जेल प्रशासन के अनुसार अधीक्षक ने बिना प्रशासन को सूचित किये यह निर्णय लिया जबकि प्रक्रिया के अनुसार बिना प्रशासन को सूचित किये और अनुमति लिये किसी भी कैदी को दूसरी कोठरी में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है.

बता दें कि जैन पिछले साल जून से तिहाड़ जेल में बंद हैं। इससे पहले पिछले साल नवंबर में एक सीसीटीवी फुटेज वायरल हुआ था और आप नेता को जेल के अंदर से पूरे शरीर कीमसाज करते हुए देखा गया था। ईडी ने सत्येंद्र के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की कई धाराओं के तहत 24 अगस्त, 2017 को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी।

सीबीआई ने 3 दिसंबर, 2018 को सत्येंद्र कुमार जैन, पूनम जैन, अजीत प्रसाद जैन, सुनील कुमार जैन, वैभव जैन और अंकुश जैन के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। चार्जशीट में कहा गया है कि सत्येंद्र जैन ने 14 फरवरी, 2015 से 31 मई, 2017 की अवधि के दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री के पद पर रहते हुए, अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित की थी।

सीबीआई ने सत्येंद्र कुमार जैन और अन्य पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 के तहत अपराध करने का आरोप लगाया है। इस साल अप्रैल में ईडी द्वारा अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट नाम की कंपनियों के स्वामित्व वाली 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को कुर्क करने के बाद जैन को गिरफ्तार किया गया था। लिमिटेड, इंडो मेटल इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड, और अन्य ने धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत आय से अधिक संपत्ति और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जैन, उनकी पत्नी पूनम जैन और अन्य को पंजीकृत किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.