कर्नाटक CM की रेस में डीके शिवकुमार सबसे आगे, ताजपोशी कर क्या आज बर्थडे गिफ्ट देगी कांग्रेस?

0 80

नई दिल्ली: कर्नाटक में मुख्यमंत्री कौन होगा, यह निर्णय कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर छोड़ दिया है। कर्नाटक में नए सीएम की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के नामों की चर्चा चल रही है। सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार- मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर आज राष्ट्रीय राजधानी पहुंच सकते हैं। दोनों नेताओं के कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी तथा खड़गे से मुलाकात करने की संभावना है। वहीं सोमवार (15 मई) को कर्नाटक में मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डीके शिवकुमार का जन्मदिन है। वे 61 साल के हो गए हैं।

डीके का जन्म 15 मई 1962 को हुआ था। वे कर्नाटक की कनकपुरा सीट से लगातार 8वीं बार विधायक बने हैं और कांग्रेस में सबसे कम समय में फायरब्रांड नेता के तौर पर पहचान बनाई है। विधानसभा चुनाव में शिवकुमार कांग्रेस के सबसे अमीरस उम्मीदवार थे। सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस शिवकुमार को जन्मदिन की तोहफा दे सकती है। कर्नाटक में कांग्रेस की वापसी अगर हुई है तो इसके पीछे शिवकुमार की भूमिका काफी अहम है। बता दें कि राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीट जीतीं, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीट जीतीं।

कांग्रेस ने किए ये 5 वादे
कर्नाटक के लोगों से किए गए पांच वादों को लागू करने का वादा करते हुए विधायक दल ने एक और प्रस्ताव पारित किया, जिसे शिवकुमार ने पेश किया। प्रस्ताव में कहा गया है कि कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल ‘‘हम पर अपना विश्वास जताने और कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को निर्णायक जनादेश देने के लिए 6.5 करोड़ कन्नड़वासियों के प्रति तहे दिल से आभार व्यक्त करता है।” प्रस्ताव में कहा गया, ‘‘यह वास्तव में हर कन्नड़वासी, कर्नाटक के स्वाभिमान और ‘ब्रांड कर्नाटक’ के पुनर्निर्माण के लिए प्रगति और सद्भाव की जीत है।” इसमें कहा गया, ‘‘कर्नाटक ने एक बार फिर लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए एक नई रोशनी डाली है, जो राज्य के अंदर और बाहर दोनों जगह से नफरत और विभाजनकारी ताकतों के हमले का शिकार हैं।”

‘पांच गारंटी’ वादे
सभी घरों (गृह ज्योति) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली
हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता
गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवार (अन्न भाग्य) के प्रत्येक सदस्य को मुफ्त 10 किलोग्राम चावल
बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपए , बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) को दो साल के लिए 1,500 रुपए (युवा निधि)
सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शामिल हैं

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.