कहीं बारिश का अनुमान, कहीं लू का अलर्ट.., जानिए देश के विभिन्न राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

0 82

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया। आज गुरुवार (18 मई) सुबह तेज हवा की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली-NCR के आसमान में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। इसके साथ ही हवाएं और धूल की चादर भी जमी हुई है। हालांकि बारिश के चलते मौसम बुधवार के मुकाबले साफ है। वर्षा के बाद न्यूनतम तापमान गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस रह गया है। वहीं अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के मैदानी क्षेत्रों में प्री-मॉनसून गतिविधि जारी है।

स्काईमेट वेटर की रिपोर्ट के अनुसार, करनाल, सिरसा, रोहतक, गंगानगर, पटियाला, बरनाला, बठिंडा, फिरोजपुर, अंबाला, अमृतसर, लुधियाना, हनुमानगढ़ और अनूपगढ़ समेत कई शहरों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली-NCR के अतिरिक्त राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी बीते 2 दिनों से धूल भरी आंधी चल रही है। मौसम विभाग ने 18 मई तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान जताया है। हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में आज वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार तक यहां गरज के साथ बारिश की संभावना है।

वहीं, मौसम विभाग की तरफ से जारी ट्वीट में कहा गया कि NCR में लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) और हरियाणा (पलवल और नूंह) के आस-पास के इलाकों में 50-70 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। इसके साथ ही IMD ने ट्वीट करते हुए बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादल छाए रह सकते हैं, वहीं पूर्वांचल में अगले दो दिनों तक लू चलने का अनुमान है।

IMD के अनुसार, अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रह सकता है। 20 और 21 को आसमान फिर से साफ हो सकता है. मगर इसके बाद एक बार फिर बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला आरम्भ हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 21 मई की रात से पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर एक्टिव हो रहा है। इसके बाद वर्षा का सिलसिला एक बार फिर चालू हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.