पसीने से आने वाली गंध को कुछ प्राकृतिक उपचारों से करे दूर

0 95

कई ऐसे लोग हैं जो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन फिर भी उनके शरीर से एक अजीब तरह की स्मेल आती है। जाहिर है यह समस्या किसी के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। किशोरों, युवा वयस्कों और बुजुर्गों सहित सभी उम्र के लोगों को शरीर की गंध का अनुभव हो सकता है, जो हल्की या तीव्र हो सकती है।

यह एक आम समस्या है। ऐसा माना जाता है कि शरीर की गंध सिर्फ आपके शरीर से आने वाली एक अप्रिय गंध है और यह पसीने से आती है। पसीना आना एक शारीरिक गतिविधि है। इस तथ्य के बावजूद कि पसीने में कोई गंध नहीं होती है, यह त्वचा से पैदा होने वाले कीटाणुओं के लिए प्रजनन स्थल के रूप में काम कर सकता है, जो जल्दी से बढ़ सकता है।

पसीने से आने वाली गंध के लिए आपको किसी तरह के मेडिकल इलाज या दवा की जरूरत नहीं है। आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का पालन करके भी इसे आसानी से रोक सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान और असरदार उपाय क्या हैं।

​सेब का सिरका
एक कॉटन पैड लें और उन क्षेत्रों पर थोड़ा सिरका डालें जहां पसीना आने की संभावना हो। सिरका त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है और गंध पैदा करने वाले किसी भी बैक्टीरिया को मारता है।

​टी ट्री ऑयल
2 चम्मच टी ट्री ऑयल और 2 चम्मच पानी लें। चाय के पेड़ के तेल को पानी से पतला करें। मिश्रण को सीधे अपने अंडरआर्म्स और अन्य क्षेत्रों पर लगाएं। टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है।

​बेकिंग सोडा
टैल्कम पाउडर के रूप में उपयोग करें और अपने अंडरआर्म्स पर और पैर की उंगलियों के बीच या एक कप पानी के साथ 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अपने अंडरआर्म्स पर रोजाना एक स्प्रे में तरल भरें। अपने कपड़े पहनने से पहले क्षेत्र को सूखने देना सुनिश्चित करें।

​ग्रीन टी
पानी को उबाल लें फिर आंच बंद कर दें और इसमें कुछ हरी चाय की पत्तियां डालें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो एक कॉटन बॉल को शंख में डुबोएं और इसे अपने पसीने वाले क्षेत्रों पर लगाएं। चाय त्वचा को शुष्क और गंध मुक्त रखने में मदद करेगी, पानी को उबाल लें और फिर आंच बंद कर दें। इस टिप का इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ दो बार ही करें।

​टमाटर के पानी स्नान
1 कप ताजा निचोड़ा हुआ टमाटर का रस डालें और इसे एक बाल्टी पानी में डालें। इस पानी से नहाएं या इसमें 20-30 मिनट के लिए भिगो दें। इसके एंटीसेप्टिक गुण किसी भी गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करेंगे।

​नींबू और कॉर्नस्टार्च
नींबू त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है। 2 बड़े चम्मच कॉर्नस्टार्च और नींबू का रस लेकर पेस्ट बना लें। इसे कांख पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ कर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.