Gold Silver Price : सोने -चाँदी पर भारी गिरावट, एक साल का र‍िकॉर्ड टूटा !

0 537

Gold Silver Price रुस के हमले के बाद सोने में भारी तेजी आई थी , लेकिन फिर अचानक भाव जमीन पर गिर गये है .सोने में भारी गिरावट दोखी गई है , ऐसी गिरावट एक साल बाद देखी गई है .
10 ग्राम सोने में 1873 की गिरावट आई है ,दूसरी तरफ शुक्रवार को शेयर बाजार बजार पर भी भारी गिरावट मिली है ,और हरे न‍िशान के साथ बंद हुआ. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को सोना (Gold Price) 1873 रुपय्र प्रत‍ि 10 ग्राम सस्‍ता होकर 50667 रुपये पर पहुंच गया. इससे पहले कारोबारी सत्र में गोल्‍ड का भाव 52540 रुपये था .

चाँदी भी गिरी नीचे (Gold Silver Price)

शुक्रवार के कारोबारी सत्र में चांदी के रेट में 2,975 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की बड़ी ग‍िरावट आई. शुक्रवार को चांदी का भाव 65174 रुपये पर पहुच गई है , इससे पहले गुरुवार को चांदी 68149 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर थी. चांदी के भाव में भी यह प‍िछले एक साल की एक द‍िन में हुई सबसे बड़ी ग‍िरावट है. शुक्रवार को रुपया भी डॉलर के मुकाबले 34 उपर चढा है.

कैसे करें सोने की शुद्धता की जाँच

– 24 कैरेट शुद्ध सोने पर 999 लिखा होगा
– 22 कैरेट की ज्वेलरी पर 916 लिखा होगा.
– 21 कैरेट सोने की पहचान 875 लिखा होगा.
– 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होगा .
– 14 कैरट ज्वेलरी पर 585 लिखा होगा .

रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला क‍िए जाने के बाद सोने और चांदी के भाव में एक द‍िन में बड़ी तेजी आई थी. लेक‍िन कीमत में तेजी कुछ ही घंटों में जमीन पर आ गई। शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत में बड़ी ग‍िरावट देखी गई. बताया जा रहा है दोनों कीमती धातुओं के रेट में यह प‍िछले एक साल की सबसे बड़ी ग‍िरावट है.रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला क‍िए जाने के बाद सोने और चांदी के भाव में एक द‍िन में बड़ी तेजी आई थी. लेक‍िन कीमत में तेजी कुछ ही घंटों में जमीन पर आ गई। शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत में बड़ी ग‍िरावट देखी गई. बताया जा रहा है दोनों कीमती धातुओं के रेट में यह प‍िछले एक साल की सबसे बड़ी ग‍िरावट है.

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.