Google Chrome : सावधान हो जाएं Google Chrome यूजर, सरकार के तरफ से हाई अलर्ट, फॉलो करें ये एडवाइजरी

0 497

Google Chrome अगर आप गूगल क्रोम (Google Chrome) यूजर हैं, तो ये आपके लिए जरूरी सूचना है। अगर आप इस सूचना को नजरअंदाज करते हैं, तो आपको गंभीर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। दरअसल आईटी मिनिस्ट्री की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) की तरफ से गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। सरकार की तरफ से यह चेतावनी खासतौर पर उन क्रोम यूजर्स के लिए है, जो गूगल क्रोम वर्जन 99.0.4844.74 या उससे पहले के क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे है।

सरकार ने जारी किया है हाई अलर्ट

CERT-In ने चेतावनी जारी देते हुए बताया है कि गूगल क्रोम (Google Chrome) में कई तरह की खामियों की पहचान की गई है, जो आपके गूगल क्रोम ब्राउजर के जरिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट पर साइबर हमला के लिए जिम्मेदार हो सकता हैं। इस तरह के हमले में हैकर्स मनमाने कोड के उपयोग से रिमोटली कंप्यूटर, मोबाइज और अन्य गैजेट का एक्सेस हासिल कर लेते हैं। इस तरह के हमलों में सिक्योरिटी रिस्क काफी ज्यादा रहती है, क्योंकि हैकर्स पुराने वर्जन वाले गूगल क्रोम ब्राउजर में सिक्योरिटी प्रतिबंधों को बायपास करने में आसानी से सक्षम होते हैं।

गूगल क्रोम में हैं ये कमी

Google क्रोम के पुराने वर्जन में कई तरह के सिक्योरिटी खांमियां हैं। सरकार की जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में ब्लिंक लेआउट, एक्सटेंशन, सेफ ब्राउजिंग, स्प्लिटस्क्रीन, एंगल, न्यू टैब पेज, ब्राउजर यूआई और जीपीयू में हीप बफर ओवरफ्लो के कारण ये खामियां शामिल हैं। सीईआरटी-इन ने कहा है कि इन यूजर्स को तुरंत Google Chrome वर्जन 99.0.4844.74 का अपडेट हासिल करना चाहिए।

रिपोर्ट- कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.