Google to Ban call recording apps:अब ऐंड्रोइड यूज़र्स नहीं कर पाएंगे Call Record

0 505

गूगल ने कहा है कि अगर कोई स्मार्टफोन डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्ड कर रहा है जो प्री-लोडेड आता है Google to Ban call recording apps , तो यह उसकी नीति का उल्लंघन नहीं है। हालाँकि, सभी तृतीय-पक्ष ऐप उल्लंघन में हैं और 11 मई, 2022 से कॉल रिकॉर्ड करने से रोक दिए जाएंगे।

Google Play Store द्वारा 11 मई से वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। तीसरे पक्ष के वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन की पेशकश करने वाले सभी डेवलपर्स को Play Store से प्रतिबंधित किया जा रहा है। केवल नेटिव सिस्टम वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग फंक्शन होगा।

टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स 11 मई से बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर नहीं होने पर कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। Google Play Store की नीति में नए बदलाव केवल वॉयस कॉलिंग को प्रभावित करेंगे। ऐप्स जो तृतीय-पक्ष डेवलपर्स द्वारा पेश किए जाते हैं(Google to Ban call recording apps)। Google, Xiaomi और Samsung के स्मार्टफ़ोन इन-बिल्ट कॉल रिकॉर्डर के साथ आते हैं।

अब तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर के माध्यम से कोई कॉल रिकॉर्डिंग नहीं

Google ने कहा है कि यदि कोई स्मार्टफोन डिफ़ॉल्ट कॉलिंग ऐप के माध्यम से कॉल रिकॉर्ड कर रहा है जो पहले से लोड होता है, तो यह उसकी नीति का उल्लंघन नहीं है। हालाँकि, सभी तृतीय-पक्ष ऐप उल्लंघन में हैं और 11 मई, 2022 से कॉल रिकॉर्ड करने से रोक दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि गूगल पिछले काफी समय से एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर कॉल रिकॉर्डिंग से निजात पाने की कोशिश कर रहा है। कुछ साल पहले, एंड्रॉइड 6 के साथ, Google ने रीयल-टाइम कॉल रिकॉर्डिंग को प्रतिबंधित कर दिया था और एंड्रॉइड 10 के साथ माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को और प्रतिबंधित कर दिया था। भले ही, ऐप्स ने एंड्रॉइड 10 और बाद के संस्करणों के साथ कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सर्विस का उपयोग करना शुरू कर दिया। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि Google ने अपनी नीति को अपडेट कर दिया है, और यह 11 मई, 2022 से लागू होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

यह भी पढ़े: Lock Upp Updates:लॉकअप के अंदर आज़मा ने किया अपने प्यार का इज़हार।

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.