गूगल 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी, सुंदर पिचाई ने मांगी माफी

0 110

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है. कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने छंटनी की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए माफी मांगी है. इतने बड़े पैमाने पर होने वाली छंटनी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री कितने बड़े खतरे के बीच है. वहीं, गूगल की राइवल कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने भी कहा है कि वो 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी.

अल्फाबेट में होने वाली छंटनी से कंपनी के रिक्रूटमेंट और कॉर्पोरेट कामकाज से लेकर इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट्स की टीम पर असर पड़ेगा. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के साथ शेयर किए गए एक स्टाफ मेमो में कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सुंदर पिचाई ने कहा कि अल्फाबेट इंक 12,000 नौकरियां खत्म कर रही है.

पिचाई ने लिखा कि हमने 12,000 वर्कफोर्स को कम करने का फैसला लिया है. अमेरिका में मौजूद प्रभावित कर्मचारियों को पहले ही अलग से ईमेल भेजा गया है. इसका मतलब है कि हमारे साथ कड़ी मेहनत से काम करने वाले कुछ टैलेंटेड लोगों को अलविदा कहने का समय आ गया है. पिचाई ने आगे लिखा कि वो इस फैसले की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं, और सबसे माफी मांगते हैं.

गूगल ने कहा कि ये छंटनी अमेरिका सहित पूरी दुनिया के कर्मचारियों पर अभी से असर डालेगी. यह खबर ऐसे समय पर आई है जब टेक सेक्टर आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहा है और कुछ इनोवेशन पर आगे बढ़ रहा है. गूगल और माइक्रोसॉफ्ट कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर पर निवेश कर रहे हैं, जिसे जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के नाम से जाना जाता है.

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने नोट में कहा, “मैं अपने मिशन की ताकत, हमारे प्रोडक्ट्स और सर्विस के मूल्य और AI में हमारे शुरुआती निवेश की बदौलत हमारे सामने मौजूद बड़े अवसर को लेकर आशवस्त हूं.” पिचाई ने ईमेल में लिखा, “ये हमारे फोकस, हमारी कॉस्ट बेस को दोबारा तय करने, और हमारे टैलेंट और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं पर केंद्रित करने का महत्वपूर्ण पल हैं.”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.