2022-23 की आर्थिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार ने पेश किया बजट

0 328

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, आज देश का आम बजट संसद में पेश कर रही हैं। हर व्यक्ति अपने उद्धार के लिए बजट से आस लगाए बैठा है।
निर्मला सीतारमन का कहना है की बजट 2022 से 25 सालों की नीव राखी जाएगी। सरकार का कहना है की बजट सत्र में सबके बारे में सोचा गया है।

कॉर्पोरेट वर्ल्ड:-

सबसे पहले बात करते हैं कॉरपोरेट टैक्स की। सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स 18% से घाटकर 15% कर दिया है। सरकार ने दिव्यांगों के बारे में भी सोचा है। दिव्यांगों को भी कर राहत से मुक्त करने का ऐलन किया है।अगले 2 एसेसमेंट साल तक अपडेटेड ITR संभव होगी।

डिजिटल वर्ल्ड:-
और अगर बात करें डिजिटल करेंसी की तो निर्मला सीतारमन के मुताबिक डिजिटल करेंसी इसी साल लॉन्च करी जाएगी। डिजिटल करंसी (क्रिप्टोकरंसी) से इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगाया गया है।इसी वर्ष डिजिटल मुद्रा भी चालू की जाएगी। डिजिटल मुद्रा (क्रिप्टोकरंसी) से इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगाया गया है।

इन्वेस्टमेंट

सार्वजनिक निवेश को बने रहने की सख़्त जरुरत है। इसके लिए अभी ग्रीन बॉन्ड के जरिये पैसे जुटाए जाएंगे।
निजी निवेश को भी प्राथमिकता देने की योजना बन रही है।

 

टेक्नोलॉजी वर्ल्ड:-

जहा इंटरनेट की जरुरत अब घर घर में है, इसे एक जरुरी मुद्दा बनाकर देखा गया है। सीतारमण ने कहा है कि 5G सेवा इसी वित्त वर्ष शूरु की जाएगी। इसका ध्यान रखा जाएगा की हर गांव और घर में इंटरनेट पहुंचे।बैटरी अदला-बदली नीति लाई जाएगी। इसका कारण है बड़े पैमाने पर ई-वाहन के चार्जिंग स्टेशन नहीं मिल पाते क्योंकि जगह की कमी होती है।

अग्रिकल्चर वर्ल्ड:-

किसानी को भी एक नई डिजिटल राह दी गई है। किसान ड्रोन को लॉन्च किया जाएगा। ये ड्रोन भूमि अभिलेख, कीटनाशकों का छिड़काव के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे।

फैशन वर्ल्ड:-
लोगों के रहन सहन तक को मान्यता दी गई है। 2022 – 2023 में 80 लाख मकान बनाने की योजना लायी गई है। इनके लिए 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है।

एजुकेशन वर्ल्ड:-

कोरोना में सबसे ज्यादा नुकसान एजुकेशन सेक्टर को हुआ है। ये ध्यान में रखते हुए, सीतारमन ने कहा, एक क्लास एक टीवी चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा. इसके अलावा डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी. वहीं मानसिक समस्याओं के लिए नेशनल टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरू होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.