देखिए मोदी सरकार द्वारा पेश 2022-23 बजट से जुड़ी 10 बड़ी बाते

0 336

1- बजट 2021 में ये प्रावधान कर दिया गया है कि अगर बैंक डूबते हैं तो अब आप      5 लाख रुपए तक सुरक्षित रहेंगे। पहले ये राशि 1 लाख थी

2- L.I.C का IPO सरकार इस साल बाजार में ले आएगी !

3- एक साल में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा प्रोविडेंट फंड जमा करने पर मिलने वाला ब्याज अब टैक्स के दायरे में आएगा।

4- पेट्रोल पर 2.5 रुपये और डिजल पर 4 रुपये सैस लगा !

5-नायलॉन के कपड़े, लोहा, स्‍टील, कॉपर आइटम्‍स, सोना, चांदी और प्लेटिनम बजट के प्रावधानों के चलते अब कुछ सस्ते हो जाएंगे।

6- रकार ने 75 की उम्र पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर भरने से छूट दे दी है। लेकिन इसके दायरे में सिर्फ वे बुजुर्ग आएंगे जिनकी इनकम पेंशन पर निर्भर है !

7-वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार एयर इंडिया को बेचने वाली है। वहीं BPCL, कॉनकोर और SCI में भी सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।

8-बजट से मिडिल क्लास और सैलरीड क्लास की उम्मीदों को झटका लगा है। सरकार ने मौजूदा टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है !

9-कॉटन, सिल्‍क, प्‍लास्टिक, लेदर, इलेक्ट्रॉनिक्‍स आइटम्‍स, ऑटो पार्ट्स, सोलर प्रॉडक्‍ट्स, मोबाइल, चार्जर, इम्‍पोर्टेड कपड़े, रत्‍न (जवाहरात), LED बल्‍बफ्रिज/एसी और शराब आदी पर महंगाई में इजाफा हुआ !

10- वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने बजट में 35,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.