‘हरदा से भोपाल के बीच ग्रीन कॉरिडोर’, CM मोहन ने मंत्रियों की बुलाई आपात बैठक; दिए जरूरी निर्देश

0 50

भोपाल: मध्य प्रदेश के हरदा में मगरधा रोड स्थित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में आज भीषण विस्फोट हो गया है. हरदा आगजनी की घटना के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई. सीएम यादव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में घटना की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इधर आगजनी के बाद घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने के लिए हरदा से भोपाल के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है.

इसी कॉरिडोर से भोपाल के हमीदिया अस्पताल और एम्स भोपाल जाया जाएगा. हरदा में आगजनी के बाद अब चश्मीदों का कहना है कि सड़क किनारे करीब एक दर्जन से अधिक शव बिखरे पड़े हुए हैं तो वहीं प्रशासन ने अब तक सात लोगों की मौत की पुष्टि की है. इधर घायलों को अस्पताल पहुंचाने का सिलसिला जारी है.

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग ने भीषण रूप धारण कर दिया है. आग पर काबू पाना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. अब तक की आग की चपेट में 60 से ज्यादा घर आ चुके हैं, वहीं प्रशासन ने 100 से ज्यादा घरों को खाली कराया है. बताया जा रहा है कि इस आगजनी में अब तक 25 से ज्यादा घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया है. सीएम डॉ. मोहन यादव घटना पर लगातार अपडेट बने हुए हैं.

मगरधा रोड स्थित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में सुबह विस्फोट होने के बाद भीषण आग लग गई. फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से ही देखा जा रहा है. सूचना मिलने के बाद मौके प्रशासनिक अमला सहित फायर बिग्रेड की गाड़िया पहुंच गई है. बताया जा रहा है कि पटाखा फैक्ट्री में लगातार धमाके हो रहे हैं.

आग पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन ने नर्मदापुरम, बैतूल, छनेरा, खंडवा, सीहोर, भोपाल से दमकल गाडिय़ां बुलाई है. वहीं 35 से अधिक एंबुलेंस भी पहुंच चुकी है. कलेक्टर ऋषि गर्ग, एसपी संजीव कुमार कंचन सहित पूरा प्रशासनिक अमला मौके पर है.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए. भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा. साथ ही इस हादसे में जिन लोगों की मृत्यु हुई है उन्हें चार लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा. इसके अलावा घायलों का इलाज निशुल्क होगा. पूरे मामले में गृह विभाग के सचिव जांच रिपोर्ट देंगे.

हरदा की आगजनी की घटना पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताया है. पूर्व सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा कि हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट का समाचार अत्यंत दुखद है. ईश्वर से इस हृदयविरादक हादसे में फंसे सभी नागरिकों की कुशलता तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि सबसे पहली प्राथमिकता घायलों को उपचार दिलाना है. इसके लिए होशंगाबाद, खंडवा और आसपास के सभी जिलों से 50 से ज्यादा एम्बुलेंस भेज दी गई है. हरदा हादसे में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 400 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को भेजा गया है. पूरे मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई के संकेत भी मुख्यमंत्री ने दे दिए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.