गोवा में India Energy Week की शुरुआत, PM मोदी बोले- हमने बजट में एनर्जी सेक्टर को दी खास जगह

0 41

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया. ऊर्जा सप्ताह, भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन है, जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्री भाग ले रहे हैं. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित किया. उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को बताया.

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब हम पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता की बात करने के लिए एकजुट हुए हैं, Sustainable Future के बारे में बात करने जा रहे हैं. इसके लिए गोवा बहुत ही परफेक्ट डेस्टिनेशन है. उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में भारत की GDP दर 7.5 फीसदी से अधिक हो गई है. भारत आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. हाल ही में, IMF ने भी ये भविष्यवाणी की है कि हम ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ेंगे. आज पूरी दुनिया के विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि भारत जल्द ही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत अपने यहां 21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है. इस वित्तीय वर्ष में हम इंफ्रास्ट्रक्चर पर करीब 10 लाख करोड़ रुपये इन्वेस्ट कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह पहले आए भारत के बजट में हमने अब इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक के खर्च का संकल्प लिया है. इसका एक बड़ा हिस्सा एनर्जी सेक्टर के खाते में जाना तय है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने जो रिफॉर्म्स किए हैं, उससे भारत में घरेलू गैस का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है. हम प्राइमरी एनर्जी मिक्स में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को 6% बढ़ाकर 15% तक करने के लिए प्रयास कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सर्कुलर इकोनॉमी भारत की प्राचीन परंपरा का हिस्सा रही है. फिर से इस्तेमाल का कांसेप्ट भी हमारे जीने के तरीके से जुड़ा हुआ है. ये बात एनर्जी सेक्टर से भी उतनी ही जुड़ी हुई है.

प्रधानमंत्री इसके अलावा गोवा में एक कार्यक्रम में 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. वह गोवा के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के स्थायी परिसर का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्रीय जलक्रीड़ा संस्थान के नए परिसर का लोकार्पण करेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.