गुजरात विधानसभा चुनाव: AAP आज घोषित करेगी अपना CM कैंडिडेट, सर्वे के लिए जारी किया था नंबर और ईमेल

0 39

नई दिल्ली/भोपाल. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार आज आम आदमी पार्टी (AAP) गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) के लिए अपना CM कैंडिडेट घोषित करेगी। जी हां, गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए अब चुनावी बिगुल बज गया है। ऐसे में आज यानी शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejeriwal) राज्य के लोगों की राय के आधार पर गुजरात के लिए अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान करेंगे।

गौरतलब है कि, आप की मौजूदगी ने अगले महीने के चुनावों को ऐसे राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला बना दिया है. जहां एक तरफ राजनीति मुख्य रूप से द्विध्रुवीय बनी हुई है। वहीं इस समय गुजरात की सभी 182 सीट पर चुनाव लड़ रही आप दिल्ली और पंजाब में सत्ता को अपनी मुट्ठी में बाँध रखी है।

बता दें कि 29 अक्टूबर को केजरीवाल ने जनता से अपील की थी कि वह पार्टी से SMS, वॉट्सऐप, वायस मेल और ई-मेल के जरिये संपर्क करके बताएं कि राज्य में पार्टी का मुख्यमंत्री उम्मीदवार किसे होना चाहिए। इस हेतु उन्होंने बीते 3 नवंबर तक लोगों से अपनी राय देने के लिए कहा था, जिसके आधार पर अब आज यानी 4 नवंबर को पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार का ऐलान किया जाएगा।

गौरतलब है कि राज्य में फिलहाल दो फेज में एक और पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। इस बाबत चुनाव आयोग ने बीते गुरुवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। फिलहाल गुजरात विधानसभा में अब तक कुल 182 सीटें हैं। इन में से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमे से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.